Friday, April 12

देश के मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा रहा रायसेन,और बढ़ेगी ठिठुरन

देश के मैदानी इलाकों में सबसे ठंडा रहा रायसेन,और बढ़ेगी ठिठुरन


 भोपाल
 हवाओं का रुख लगातार उत्तरी बना रहने से न्यूनतम के साथ ही अधिकतम तापमान में भी कमी आने का सिलसिला जारी है। इसी क्रम में गुरुवार को रायसेन का न्यूनतम तापमान 9.6 डिग्रीसेल्सियस दर्ज किया गया। यह देश भर के मैदानी इलाकों में सबसे कम रहा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक वातावरण में ठंड बढ़ने का सिलसिला अभी बना रहेगा। दो दिन में न्यूनतम तापमान में तीन डिग्री तक की और कमी आने की संभावना है।

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने बताया कि गुरुवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 28.2 डिग्रीसे. रिकार्ड किया गया। जो सामान्य से दो डिग्रीसे. कम रहा। साथ ही बुधवार के अधिकतम तापमान (28.5 डिग्रीसे.) की तुलना में 0.3 डिग्रीसे.कम रहा। न्यूनतम तापमान 12.8 डिग्रीसे. दर्ज किया गया। यह सामान्य से तीन डिग्रीसे. कम रहा। यह सामान्य से तीन डिग्रीसे.कम रहा एवं बुधवार के न्यूनतम तापमान (13.4 डिग्रीसे.) के मुकाबले 0.6 डिग्रीसे. कम रहा। मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्व वरिष्ठ मौसम विज्ञानी अजय शुक्ला ने बताया कि वर्तमान में कोई पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत या उसके आसपास सक्रिय नहीं है।

साथ ही हवा का रुख लगातार उत्तरी बना हुआ है। दिन में हवा की रफ्तार भी 12 से 15 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रहती है। इस वजह से रात के साथ ही अब दिन के तापमान में भी गिरावट होने लगी है। शुक्ला ने बताया कि गुरुवार को देश के मैदानी इलाकों में सबसे कम तापमान 9.6 डिग्रीसे. रायसेन में दर्ज किया गया। अगले दो दिन में रात के तापमान में दो से तीन डिग्रीसे. तक की गिरावट हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *