Saturday, February 24

प्रदेशभर में राजस्व रिकार्ड शुद्धिकरण अभियान एक नवंबर से

प्रदेशभर में राजस्व रिकार्ड शुद्धिकरण  अभियान एक नवंबर से


भोपाल
प्रदेशभर में एक नवंबर से राजस्व रिकार्ड शुद्धिकरण के लिए एक अभियान चलाया जाएगा।  एक पखवाड़े तक चलने वाले इस अभियान में राजस्व रिकार्ड की त्रुटियों को सुधार कर रिकार्ड शुद्ध किया जाएगा।

इस अभियान के दौरान राजस्व अभिलेखों में सुधार करने की कवायद की जाएगी। नामांतरण और भूमि स्वामी का नाम आधार कार्ड के अनुसार सुधारा जाएगा। कुछ त्रुटियों को राज्य स्तर पर और कुछ त्रुटियों को जिला स्तर पर सुधारा जाएगा।
प्रदेशभर के राजस्व अभिलेखों में अभी कई अशुद्धियां है। डाटा में एकरुपता नहीं है। नागरिकों को उपलब्ध कराए जा रहे कम्प्यूटरीकृत अभिलेख पूर्णत: शुद्ध नहीं है। प्रचलित नाम अभिलेख में दर्ज करने तथा आधार में वास्तविक नाम में भिन्नता है। भूमिस्वामी के नाम में भी त्रुटियां है।  

ये त्रुटियां भी सुधरेगी
खसरा, रकबा और नक्शे संबंधित त्रुटियो को भी ठीक किया जाएगा। खसरा क्षेत्रफल सुधार, डाटा परिमार्जन का काम भी होगा।  प्रदेश में कुल 8 लाा 96 हजार से अधिक खसरा नंबर रिक्त पड़े है इन सभी में एंट्री की जाएगी।  राज्य सरकार भू अभिलेखों का रियल टाईम संधारण भू अभिलेख पोर्टल पर कर रही है। रिकर्ड को अद्यतन रखने का समस्रस्त काम भूलेख पोर्टल पर किया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *