Friday, January 27

उत्तर प्रदेश के स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म नहीं ,अकाउंट मिलेंगे पैसे

उत्तर प्रदेश के स्कूली बच्चों को यूनिफॉर्म नहीं ,अकाउंट मिलेंगे पैसे


    लखनऊ

साल 2022 में होने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले यहां की सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार ने शुक्रवार रात कई अहम फैसले लिए. इसमें कहा गया है कि सरकार, हर साल प्राथमिक विद्यालयों के छात्र छात्राओं को निशुल्क ड्रेस वितरण में होने वाली परेशानी को खत्म करने के लिए अब सीधे उनके माता पिता के अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करेगी. यूनिफॉर्म के साथ जूता-मोजा का पैसा खाते में दिया जाएगा.

शैक्षिक वर्ष 2021-22  में उच्च प्राथमिक, परिषदीय, प्राथमिक विद्यालयों और अशासकीय सहायता प्राप्त प्राथमिक के साथ पूर्व माध्यमिक विद्यालयों में कक्षा एक से आठ तक के लिए फ्री यूनीफॉर्म, स्वेटर, जूता-मोजा तथा स्कूल बैग का पैसा छात्र-छात्राओं के माता पिता को पीएफएमएस के जरिए दिया जाएगा. इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद ने प्रस्ताव तैयार किया था, जिसे कैबिनेट की भी मंजूरी मिल गई है.

योगी कैबिनेट ने एक अन्य महत्वपूर्ण फैसले में कहा गया है कि भारत डायनमिक लिमिटेड को झांसी में जमीन दी जाएगी. 183 हेक्टेयर की ये जमीन डिफेंस कॉरिडोर में दी जाएगी. बता दें कि भारत डायनमिक आकाश मिसाइल निर्माण में काम करती हैं. इधर, डीआरडीओ को भी 80 हेक्टेयर भूमि निशुल्क दी जाएगी. ब्रह्मोस मिसाइल का निर्माण करने वाली डीआरडीओ को लखनऊ में सरोजनी नगर में जमीन दी जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.