Wednesday, April 17

स्व-सहायता समूह कर रही ईको फ्रेंडली गोबर के दीये का निर्माण

स्व-सहायता समूह कर रही ईको फ्रेंडली गोबर के दीये का निर्माण


रायगढ़
छत्तीसगढ़ शासन की महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी योजनांतर्गत प्रदेश के गोठानो में लोगो के लिए आयमूलक गतिविधियां संचालित की जा रही है। जिससे अब ग्रामीण आत्मनिर्भर और सम्मान के साथ जीवनयापन कर रहे है तो वही अब ये गोठान आजीविका केन्द्रों रूप में पहचान बना रही है।

रायगढ़ जिले के विकास खंड बरमकेला के ग्राम पंचायत हिर्री के गोठान में आदर्श मल्टी एक्टिविटी केन्द्र स्थित है जहां वर्तमान में तीन महिला स्व-सहायता समूह सक्रिय रूप से कार्य कर रही है। जिसमें प्रमुख रूप से ग्राम्य स्व सहायता समूह, सरस्वती स्व-सहायता समूह और धान्य स्व-सहायता समूह। इनके माध्यम में से गोठान में विभिन्न प्रकार के उत्पादो का निर्माण जैसे सीमेंट पोल, वर्मी खाद, गोबर के गमले, गोबर के दीये, मछली उत्पादन, एवं साग सब्जियों का उत्पादन एवं निर्माण आदि किया जाता है।

दीवाली में दिये की मांग बढ़ जाती है। जिसको देखते हुए धान्य स्व-सहायता समूह द्वारा गोबर से निर्मित ईको फ्रैंडली दीये बनाये जा रहे है। गोबर से निर्मित इन दिये की मांग स्थानीय स्तर, सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों के साथ साथ रायगढ़ जिला मुख्यालय एवं राजधानी रायपुर तक बढ़ती ही जा रही है। वर्तमान में समूह के पास रायगढ़ जिले से 2000 और रायपुर जिले के लिए 500 दीये का आर्डर मिला है। जिसे धान्य स्व-सहायता समूह द्वारा कुछ ही दिनों में पूर्ण कर लिया जाएगा। इसके अलावा धान्य स्व- सहायता समूह द्वारा महज 2 दिनों में ही 3200 दीये बेच कर 6400 रुपये की आमदनी की जा चुकी है। गोबर के दीए की अच्छी मांग और होने वाले आय से समूह की महिलाए खुश है।

धान्य स्व-सहायता समूह द्वारा दिये के निर्माण के लिए किसी विशेष उपकरणों का उपयोग भी नही किया जाता। यह हिर्री गोठान समिति के अध्यक्ष तोसन मालाकर द्वारा स्थानीय स्तर पर ही देशी तकनीक द्वारा लकड़ी से ही सांचा का निर्माण किया गया है। जिनकी सहायता से धान्य स्व-सहायता समूह द्वारा गोबर के दिये का निर्माण किया जा रहा है । यह गोबर के दिये पर्यावरण हितैषी के रूप में कार्य करते है। इस गोबर के दिये को उपयोग के बाद खाद के रूप में भी प्रयोग किया जा सकता है। जिसके कारण गोबर के दीए को लोग काफी पसंद कर रहे है। गोबर के दिये प्राप्त करने के लिए मोबाइल नंबर 9893092694, 7067098759, 7987327111 पर संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *