Wednesday, December 7

कई रोगों के इलाज में अद्भुत है सेमल

कई रोगों के इलाज में अद्भुत है सेमल


सेमल का पेड़ स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होता है, इससे तकिये में भरी जाने वाली रूई निकलती है। इसके पेड़ की छाल आदि से कई तरह की बीमारियों का इलाज होता है। इसके नए पौधे की जड़ को मुसली भी कहते हैं।

पेट संबंधी रोग
सेमल से पेट संबंधी कई तरह के रोगो में आराम मिलता है। इसके पत्तों के डंठल का ठंडा काढ़ा दिन में तीन बार पीने से पेट की की समस्या दूर हो जाती है। पेशिच की शिकायत होने पर इसके फूल की ऊपरी परत को रातभर भिगोकर सुबह उसमें मिश्री मिलाकर पीएं, आराम मिल जाएगा। दस्त और पेचिश के अलावा इसके फूलों की सब्जी कोलाइटिस की समस्या में भी आराम देती है।

डायरिया का इलाज
सेमल की छाल से डायरिया को दूर किया जा सकता है। इसकी छाल को मोचरस कहते हैं। इसकी छाल को पीसकर महीन पाउडर निकल लें। फिर उसे आधा-आधा चम्मच दही या म_ा के साथ लेने पर लाभ मिलेगा। इसके नियमित प्रयोग से डायरिया जल्दी ठीक हो जाता है।

आंखों के नीचे का कालापन
स्वास्थ्य के साथ-साथ सेमल का प्रयोग सौंदर्य के लिए होता है। इसके प्रयोग से आंखों के नीचे का कालापन दूर किया जा सकता है। इसके कांटों के पाउडर को दूध में मिलाकर आंखों के नीचे काले घेरों पर लगाएं। थोड़ी देर छोडऩे के बाद इसे साफ पानी से धो दें। ऐसा एक हफ्ते तक करें, असर दिखने लगेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.