Saturday, April 20

सेंधा नमक के स्किन बेनिफिट्स

सेंधा नमक के स्किन बेनिफिट्स


    अक्सर हम मखमली और चमकदार त्वचा पाने की चाहत रखते हैं। हालांकि, कई लोगों को ऐसा लगता है कि यह सब कुछ महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट के इस्तेमाल से ही हो सकता है। जबकि ऐसा नहीं है, हमारे किचन में भी कई ऐसे इंग्रेडिएंट्स हैं, जिनका इस्तेमाल एक नहीं कई तरीके से किया जा सकता है। उन्हीं इंग्रेडिएंट्स में से एक है सेंधा नमक, जिसके बारे में सभी जानते हैं। भारतीय घरों में व्रत के खाने में इसका इस्तेमाल अक्सर किया जाता है। हालांकि, क्या आपको पता है कि सेहत से भरपूर सेंधा नमक त्वचा के लिए कितना फायदेमंद है। अगर नहीं तो हम आपको बताएंगे।
    यह ना सिर्फ आपकी त्वचा को डीप क्लीन करता है बल्कि ब्लॉक हो चुके रोमछिद्रों को भी खोलता है, जिससे स्किन अंदर से ग्लोइंग बनती है। इसके अलावा यह एक बेस्ट एक्सफोलिएटर भी माना जाता है। यह त्वचा पर मौजूद गंदगी को ना सिर्फ हटाता है बल्कि कई अन्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। वहीं डीप क्लीनिंग के साथ-साथ सेंधा नमक का इस्तेमाल आप अपने स्किन केयर रूटीन में एक नहीं कई तरीके से कर सकती हैं।

​सेंधा नमक से बनाएं लिप स्क्रब

ड्राई स्किन की परत जम जाने से आपके होंठ काले नजर आने लगते हैं। ऐसे में आपको इसे स्क्रब करने की जरूरत होती है। लिप स्क्रब के लिए 1 चम्मच सेंधा नमक में 1 चम्मच शहद मिक्स कर दें। अब इस पेस्ट से अपने लिप को स्क्रब करें। बचे हुए मिश्रण को आप स्टोर भी कर सकती हैं और तीन दिन में एक बार स्क्रब करने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

​ड्राई स्किन से मिलेगा छुटकारा

सर्दियों में ड्राई स्किन वाले लोगों की परेशानी बढ़ जाती है। ऐसे में स्क्रब और फेस पैक दोनों लगाने की आवश्यकता होती है, जिससे त्वचा में नमी बरकरार रहे। हालांकि डेड स्किन की वजह से कोई भी इंग्रेडिएंट्स पोर्स में नहीं जा सकता है। इसलिए इसे हटाना बेहद जरूरी है। इसके लिए आप 1 चम्मच सेंधा नमक में 1 चम्मच बादाम का तेल मिक्स कर पेस्ट बनाएं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर कुछ मिनट तक स्क्रब करें और 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। 10 मिनट बाद नॉर्मल पानी से फेस वॉश कर लें।

​फटी एड़ियों का ऐसे करें इलाज

अगर आपकी एड़ियां फटी हुई हैं और उसे देखकर आप शर्मिंदा होती हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं। आप इसके लिए सेंधा नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। सबसे पहले एक बाउल में 1 चम्मच सेंधा नमक और कॉफी पाउडर मिक्स कर दें। अब इसे पेस्ट फॉर्म में बनाने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल करें। वहीं पैरों को स्क्रब करने से पहले 10 मिनट के लिए गुनगुने पानी में डिप कर के रखें। 10 मिनट बाद सेंधा नमक के मिश्रण से स्क्रब करें। आपको फर्क कुछ ही देर में दिख जाएगा।

​फेस पैक बनाने में करें इस्तेमाल

अगर आपकी स्किन नॉर्मल या फिर ऑयली है तो सेंधा नमक का फेस पैक आप अपने चेहरे पर अप्लाई कर सकती हैं। इसके लिए एक बाउल में 1 चम्मच मुल्तानी मिट्टी लें और उसमें गुलाब जल मिक्स कर पेस्ट बनाएं। अब इसमें 1 से 2 चुटकी सेंधा नमक मिक्स कर दें। अब इसे अपने फेस पर 10 मिनट के लिए अप्लाई करें। 10 मिनट बाद नॉर्मल पानी से चेहरा साफ कर लें। अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो इसे लगाने से पहले पैच टेस्ट कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *