Saturday, February 4

लंबे समय तक स्व्स्थ्य और युवा बनाए रखने में मददगार होता है ये हेल्दी अनाज

लंबे समय तक स्व्स्थ्य और युवा बनाए रखने में मददगार होता है ये हेल्दी अनाज


हेल्थ डेस्क: वैसे तो नाश्ते में अंकूरित आहार खाना लगभग सभी पसंद करते है, कुछ लोग इसे कच्चा ही खाना पसंद करते हैं वहीं कुछ लोग इसकी सब्जी भी बना कर खाते हैं, हालांकी इसे जैसे भी खाया जाए ये शरीर को फायेदा पहुंचाता है। स्प्राउट्स में कई गुण होते हैं

स्प्राउट्स में विटामिन ए, बी, सी, डी और के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जो कैल्शियम पोटेशियम आयरन जैसे महत्वपूर्ण खनिज पाए जाते हैं

अंकूरित होने के बाद अनाज में जो स्टार्च पाया जाता है उसमें ग्लूकोड और माल्टोज शर्करा की मात्रा पाई जाती है, जो साधारण अनाज के मुकाबले ज्यादा फाएदेमंद होता है।

अंकुरण की प्रक्रिया के बाद अनाज में पाए जाने वाले कार्बोहाइट्रेड व प्रोटीन और अधिक पाचक व पौष्टि‍क हो जाते हैं। ये पाचनक्रिया को और बेहतर बनाने में बहुत ही लाभकारी साबित होते हैं।

अंकुरित आहार को नियमित तौर पर लेने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में इजाफा होता है और शरीर के हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है।

अंकुरित अनाज को नियमित रूप से सेवन करने पर कई ऐसी बीमारियां है जो दूर हो जाती है, साथ ही ये शरीर से कई हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने में भी मदद करता है।

अंकुरित अनाज हमारे शरीर को काफी लंबे समय तक स्वस्थ्य और युवा रखने में मददगार होता है। साथ हा शरीर को शक्ती भी प्रदान करता है।

अंकुरित अनाज में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है जिसे खाने के बाद आपका पेट देर तक भरा रहता है। ऐसे में आप अतिरिक्त कैलोरी लेने से बच जाते हैं और मोटापा भी नहीं बढ़ता।

अंकुरित अनाज को कच्चा खाना अधिक फायदेमंद होता है। आप चाहें तो इसमें कुछ सब्जियों को काटकर मिला सकते हैं और नींबू या दही के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं। पकाकर खाने पर इनके पोषक तत्व कम या नष्ट हो जाते हैं।

Edit by-vasundhara

Leave a Reply

Your email address will not be published.