Friday, February 23

स्कूल शिक्षा विभाग की नवीनतम पहल, पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार उपलब्ध कराने की योजना

स्कूल शिक्षा विभाग की नवीनतम पहल, पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार उपलब्ध कराने की योजना


कोरबा
स्कूल शिक्षा विभाग की नवीनतम पहल पढ़ाई के साथ-साथ रोजगार उपलब्ध कराने की योजना के अंतर्गत प्रदेश के प्रत्येक जिले में कम से कम एक-एक हायर सेकण्डरी स्कूलों को चिन्हांकित करते हुए आईटीआई के सहयोग से व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ की जा रही है। कोरबा शहर स्थित शासकीय पीडब्ल्यूडी हायर सेकण्डरी स्कूल में आज व्यावसायिक शिक्षा का शुभारंभ किया गया। इसमें कक्षा 11 वीं में अध्ययनरत 20 बालक एवं बालिकाएं शामिल है। महापौर राजकिशोर प्रसाद एवं कलेक्टर श्रीमती रानू साहू की मौजूदगी में स्कूल में व्यावसायिक कक्षा का शुभारंभ किया गया।

प्रदेश में रोजगारोन्मुखी कौशल विकास तथा व्यावसायिक शिक्षा देकर युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना योजना का उद्देश्य है। योजना के अंतर्गत कोरबा शहर के शासकीय पीडब्ल्यूडी हायर सेकेण्डरी स्कूल का चयन किया गया है। स्कूल में व्यावसायिक शिक्षा प्रारंभ करने का कार्यक्रम व्यावसायिक शिक्षा के समन्वय संस्था आईटीआई कॉलेज में आयोजन किया गया। इस दौरान अध्यक्ष जिला पंचायत कोरबा श्रीमती शिवकला छत्रपाल कंवर, जिला शिक्षा अधिकारी जी पी भारद्वाज, डीएमसी एस के अंबस्ट, एसडीओपी एमपी सिंह, प्राचार्य आईटीआई कॉलेज कोरबा सहित समस्त अधिकारी- कर्मचारी एवं विद्यार्थी मौजूद थे।

इस दौरान महापौर राजकिशोर प्रसाद ने कहा कि स्कूली बच्चों को व्यावसायिक शिक्षा मिल जाने से विद्यार्थियों का कौशल विकास हो पाएगा और उनके पास रोजगार के विकल्प मौजूद रहेंगे। कलेक्टर श्रीमती रानू साहू ने बताया कि छत्तीसगढ़ सरकार ने पहल करते हुए स्कूली बच्चों के लिए व्यवसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की है। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों के पास स्कूल से पास होकर निकलते ही व्यावसायिक कौशल की योग्यता रहेगी, जिससे नौकरी मिलने के साथ-साथ रोजगार भी उपलब्ध होगा। इसके लिए अभी तक अलग से कोर्स करने पड़ते थे, अब इसकी आवश्यकता नहीं होगी विद्यार्थियों के पास डिग्री के साथ-साथ नौकरी के लिए व्यावसायिक योग्यता भी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *