Friday, December 9

इस बार भारतीय स्मार्ट वॉच कंपनीयो ने मार्किट में मारी बाज़ी

इस बार भारतीय स्मार्ट वॉच कंपनीयो ने मार्किट में मारी बाज़ी


भारत में स्मार्टवॉच मार्केट में काफी वृद्धि हुई है। इस बात की जानकारी काउंटरपॉइंट रिसर्च की एक नई रिपोर्ट से मिली है। इस रिपोर्ट में दिए गए आंकड़ों के अनुसार एक दिलचस्प बात सामने आई है। इस रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है कि स्मार्टवॉच बाजार के 75 प्रतिशत हिस्से पर केवल तीन कंपनियों ने ही कब्जा किया हुआ है। सबसे अहम बात की ये सभी भारतीय कंपनियां हैं। इनमें Noise, boAt और Fire-Bolt हैं जिन्होंने Q3, 2021 में देश में सबसे ज्यादा स्मार्टवॉच की शिप की।

भारतीय कंपनियों का दबदबा-

हर कंपनी यानी व्यक्तिगत रूप से, Noise कंपनी बाजार के कुल शिपमेंट के 25 प्रतिशत की हिस्सेदार है। यह साल-दर-साल 231 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज कर रही है। इसके कुल शिपमेंट्स की बात करें तो कंपनी की नई स्मार्टवॉचेज की हिस्सेदारी 43 प्रतिशत थी।

boAt के पास लगभग Noise जितनी ही बाजार हिस्सेदारी है। इस कंपनी की मार्केट हिस्सेदारी 24 प्रतिशत की है। इसके लिए boAt Storm काफी हद तक जिम्मेदार रही है। इसे स्मार्टवॉच ने अकेले ही पूरे स्मार्टवॉच बाजार में 17 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल की है। यह किसी कामयाबी से कम नहीं है। बता दें कि boAt 2,500 रुपये से 3,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में भी मार्केट लीडर बन गया है।

Fire-Boltt की बात करें तो इस कंपनी ने तिमाही-दर-तिमाही वृद्धि में 394 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है जो इस तिमाही में सबसे तेजी से बढ़ने वाली स्मार्टवॉच निर्माता बन गई है। इसने इस तिमाही में 7 नई स्मार्टवॉच लॉन्च की हैं और इसके साथ 17 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी दर्ज की। कंपनी ने 2,000 रुपये और इससे नीचे की कीमत वाले सेगमेंट की नेतृत्व किया।

सैमसंग, ऐप्पल और वनप्लस ने इसके बाद से स्थान हासिल किए। इन सभी ने तिमाही के दौरान अहम मार्केट ग्रोथ दर्ज की है। ऐप्पल वॉच एसई की बदौलत ऐप्पल ने 20,000 रुपये और उससे ज्यादा कीमत वाले बाजार सेगमेंट को कैप्चर किया। जबकि वनप्लस ने वनप्लस वॉच के साथ 10,000 रुपये से 15,000 रुपये के सेगमेंट का नेतृत्व किया।

ये आंकड़े यह दर्शाता हैं कि देश में स्मार्टवॉच को काफी पसंद किया जा रहा है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि बजट स्मार्टवॉच सेगमेंट वॉल्यूम के मामले में बाजार में सबसे आगे है। घरेलू कंपनियों, अच्छी कीमत वाले प्रोडक्ट्स के साथ, इस तरह का मार्केट रिस्पॉन्स देख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.