Saturday, April 20

ये टिप आएगी बहुत काम , चहरे पर फिर नहीं दिखेंगे अनचाहे बाल

ये टिप आएगी बहुत काम , चहरे पर फिर नहीं दिखेंगे अनचाहे बाल


    आमतौर पर सरसों के दानों का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए अक्सर किया जाता है। खाने का स्वाद बढ़ाना हो या फिर तड़का लगाना हो, महिलाएं इसका इस्तेमाल जरूर करती हैं। हालांकि, ज्यादातर लोगों को लगता है कि सिर्फ सरसों का तेल ही त्वचा पर अप्लाई किया जा सकता है, लेकिन ऐसा नहीं है। तेल के साथ-साथ सरसों के दाने भी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं। दादी-नानी मां के समय से इसका इस्तेमाल खूबसूरती निखारने के लिए किया जाता रहा है। उदाहरण के लिए बात करें तो इसका उपयोग उबटन बनाने के लिए भी किया जाता है।
    हालांकि, इसके अलावा भी आप अपने स्किन और हेयर रूटीन में सरसों के दाने को कई तरीके से शामिल कर सकती हैं। विटामिन ई से भरपूर सरसों के दाने डैमेज स्किन और बालों में नई जान डालने का काम करते हैं। यही नहीं इसमें मौजूद विटामिन बी उलझे बालों में शाइन लाने में मदद करता है। वहीं बढ़ती उम्र में एजिंग की समस्या के यह धीमा करने में मदद कर सकता हैं। इसमें मौजूद कैरोटीन और ल्यूटिन झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या को कम करते हैं। तो चलिए जानते हैं त्वचा और बालों में इसका इस्तेमाल किन-किन तरीकों से कर सकते हैं।

​होममेड स्क्रब की तरह करें इस्तेमाल

डेड स्किन हमारे पोर्स को ब्लॉक कर देती है, ऐसे में कोई भी प्रोडक्ट आपकी स्किन के अंदर नहीं जा सकता है। फिर ब्लैकहेड्स या फिर एक्ने की समस्या शुरू हो जाती है। ऐसे में डेड स्किन और डीप क्लीन के लिए सरसों के दाने से स्क्रब बना सकती हैं। यह एक नेचुरल एक्सफोलिएटर होने के साथ काफी इफेक्टिव भी है। यह त्वचा से एक्सट्रा ऑयल को निकालने के साथ-साथ टैनिंग या फिर डेड सेल्स को भी आसानी से हटाने में मदद करता है। इसके लिए सरसों के दाने को दरदरा पीस लें और उससे चेहरे का स्क्रब करें। अच्छी तरह स्क्रब करने के बाद नहा लें।

​फेस से अनचाहे बालों को हटाने का तरीका

कई महिलाओं के चेहरे पर बाल होते हैं, उसे हटाने के लिए भी आप सरसों का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए 1 चम्मच सरसों लें और उसे दरदरा पीस लें। अब उसमें एक चम्मच बेसन और कच्चा दूध मिक्स कर दें। इन सभी को मिक्स करने के बाद गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर जहां-जहां बाल हों वहां-वहां अप्लाई करें। इसे 5 से 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें, ताकि यह हल्का सूख जाए। अब बालों के उल्टी दिशा से इसे रब करते हुए छुड़ाएं। 2 से 3 बार इस्तेमाल करने से आपको फर्क नजर आने लगेगा। वहीं आपकी स्किन ओवर सेंसिटिव है तो सरसों का इस्तेमाल ना करें।

​सरसों के दानों का फेस पैक

इसे बनाने के लिए सरसों पाउडर, चिरौंजी, और गुलाब जल की जरूरत होगी। तीनों ही इंग्रेडिएंट्स, त्वचा को ना सिर्फ हाइड्रेट रखते हैं बल्कि रंगत को भी निखारते हैं। इन इंग्रेडिएंट्स को अपने फेस के अनुसार लें और एक पेस्ट फॉर्म में बनाएं। पेस्ट बन जाने के बाद आखिर में 1 या 2 चुटकी हल्दी मिक्स कर दें। अब इसे अपने फेस पर लगाएं और 15 मिनट के लिए छोड़ दें। सर्दियों में ड्राईनेस को दूर करने के लिए यह फेस पैक काफी लाभकारी साबित हो सकता है।

​घने और लंबे बालों के लिए हेयर मास्क

सरसों के तेल के अलावा इसके दाने भी बालों को हेल्दी और घना रखने में मदद करते हैं। आप चाहें तो सरसों से हेयर मास्क तैयार कर सकती हैं। इसके लिए अपने बालों की लेंथ के अनुसार सरसों पाउडर लें और उसे एक केले के साथ मिक्स कर दें। इससे पहले केले को मैश कर पेस्ट बनाना ना भूलें। अब इसमें 1 से 2 चम्मच ऑलिव ऑयल मिक्स कर दें। अब इस हेयर मास्क को अपने बालों में लगाएं और करीब 45 मिनट के लिए छोड़ दें। 45 मिनट बाद माइल्ड शैंपू की मदद से हेयर वॉश कर लें। अगर आप लंबे और घने बाल चाहती हैं तो इस हेयर मास्क को हर हफ्ते ट्राई करें।

डैंड्रफ की समस्या होगी दूर

त्वचा की तरह स्कैल्प को भी एक्सफोलिएट करना बहुत जरूरी होता है। इससे बाल बिना किसी रुकावट के हेल्दी तरीके से बढ़ते हैं। यही नहीं कई बार इससे डैंड्रफ की समस्या भी चली जाती है। स्कैल्प को एक्सफोलिएट करने के लिए 2 से 3 चम्मच सरसों पाउडर लें और उसमें नींबू का रस मिक्स कर दें। ध्यान रखें कि इसे पेस्ट फॉर्म में बनाना है, तो अधिक नींबू का रस मिक्स ना करें। अब इसे अपनी उंगलियों पर लें और स्कैल्प को एक्सफोलिएट करें। सभी जगह लग जाने के बाद 25 से 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर हेयर वॉश कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *