Thursday, February 29

टी20 रैंकिंग में विराट और KL राहुल फिसले

टी20 रैंकिंग में विराट और KL राहुल फिसले


   दुबई

टी20 वर्ल्ड कप 2021 में विराट कोहली ने पाकिस्तान के खिलाफ 57 रनों की पारी खेली थी. इसके बावजूद आईसीसी की टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में भारतीय कप्तान को एक स्थान का नुकसान हुआ है. विराट अब 725 रेटिंग अंकों के साथ चौथे से पांचवें स्थान पर खिसक गए हैं. ओपनर केएल राहुल को भी दो स्थान फिसलकर 8 वें स्थान पर आ गए हैं. रोहित शर्मा को भी रैंकिंग में नुकसान उठाना पड़ा है और अब वह 24वें स्थान पर लुढ़क गए हैं.

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम टी20 रैंकिंग में टॉप पर पहुंचने के करीब हैं. बाबर वर्तमान में पहले स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के बल्लेबाज डेविड मालन से सिर्फ 11 रेटिंग अंक पीछे है. वहीं, बाबर के हमवतन सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान एक स्थान गिरकर चौथे स्थान पर आ गए हैं.

हालांकि, यह‌ स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज टी 20 विश्व कप में शानदार फॉर्म में है. भारत के खिलाफ नाबाद 79 रनों की मैच जिताऊ पारी खेलने के बाद रिजवान ने मंगलवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी टीम की जीत में 33 रन की पारी खेली. रिजवान पिछले हफ्ते की रैंकिंग में तीसरे नंबर पर थे. वेस्टइंडीज के खिलाफ मंगलवार को महज 25 गेंदों में मैच विजयी अर्धशतक लगाने वाले साउथ अफ्रीका के एडेन मार्करम ने रिजवान को पीछे छोड़ दिया है.

…शाकिब बने नंबर-वन

इसी बीच बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन ने टी20 के ऑलराउंडर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है. शाकिब ने अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी को पीछे छोड़ दिया. जहां कोहली और राहुल आईसीसी टी20 रैंकिंग के शीर्ष 10 में केवल दो भारतीय बल्लेबाज हैं. गेंदबाजी और ऑलराउंडर चार्ट के टॉप-10 में कोई भारतीय खिलाड़ी मौजूद नहीं है.

गौरतलब है कि शाकिब अल हसन के लिए अब तक टी20 वर्ल्ड कप 2021 काफी शानदार रहा है. शाकिब 6.45 की औसत से 11 विकेट लेकर गेंदबाजी चार्ट में टॉप पर हैं. साथ ही, वह 29.50 की औसत से 118 रन बनाकर सबसे रन बनाने के मामले में भी तीसरे स्थान पर हैं. इसी विश्व कप के दौरान शाकिब पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफरीदी को पीछे छोड़कर टी20 विश्व कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *