Tuesday, February 27

आज से देशभर में पटरी पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें, 90 मिनट पहले आना होगा स्टेशन

आज से देशभर में पटरी पर दौड़ेंगी 200 ट्रेनें, 90 मिनट पहले आना होगा स्टेशन


भोपाल(न्यूज डेस्क) आज से देशभर में 200 ट्रेनें का संचालन शुरू हो गया है। इनमें से करीब 44 ट्रेनें भोपाल मंडल से होकर गुजरेंगी। पहले दिन इटारसी स्टेशन पर पांच ट्रेनें ही ठहरेंगी। यात्री ट्रेनों की आवाजाही चालू होने के एक दिन पहले प्रशासन ने अपना होमवर्क कर लिया है। दो जगहों पर यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग के बाद उन्हें एंट्री और निकासी की अनुमति दी जाएगी। पहले दिन इटारसी स्टेशन पर हबीबगंज, जबलपुर जनशताब्दी, महानगरी एक्सप्रेस, ताप्तीगंगा एक्सप्रेस और एक अन्य ट्रेन आएगी। रेलवे ने कहा कि यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना अनिवार्य होगा। जिन लोगों के पास कन्फर्म और आरएसी टिकट होंगा उन्हें ही स्टेशन के भीतर प्रवेश की अनुमति मिलेगी। एक पीएनआर नंबर पर अगर चार लोगों का टिकट है और इसमें एक भी टिकट कन्फर्म है तो सभी यात्री ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे।

ये ट्रेन आएगी आज

इटारसी की ओर जाने वाली ट्रेन नंबर, नाम और समय :

01072 कामायनी एक्सप्रेस सुबह 8.58 बजे

01016 कुशीनगर एक्सप्रेस दोपहर 1 बजकर 18 मिनट

02061 जनशताघ्घ्दी एक्सप्रेस शाम 6 बजकर 45 मिनट

भोपाल की ओर जाने वाली ट्रेन नंबर, नाम और समय

01072 कामायनी एक्सप्रेस रात 1 बजे

02062 जनशताघ्घ्दी एक्सप्रेस सुबह 9 बजकर 9 मिनट

01015 कुशीनगर एक्सप्रेस दोपहर 12 बजकर 2 मिनट

सोशल डिस्टेंसिंग का रखा जाएगा विशेष ख्याल

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए रेलवे प्रबंधन सोशल डिस्टेंसिंग का विशेष ख्याल रखेगा । जिसके चलते पूरे परिसर में सोशल डिस्टेंस मेंटेन करने के लिए गोले बनाए हैं। रेलवे प्रबंधन ने जोन मुख्यालय से हर ट्रेन में उन यात्रियों की जानकारी बुलाने का प्लान बनाया है जो स्टेशन पर उतरने वाले हैं। प्रशासनिक अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों के लिए कुछ मानक तय किए गए हैं। यात्रियों को उनका पालन करना अनिवार्य रहेगा।

रेलवे ने तय किए हैं नियम :  

रेलवे के अनुसार यात्री को 90 मिनट पहले स्टेशन पर पहुंचना होगा। कोरोना के लक्षण नहीं मिलने पर यात्री की अनुमति होगी। हर यात्री के मोबाइल में आरोग्य सेतू एप अनिवार्य होगा। यात्रियों को अपना भोजन, पानी स्वयं लेकर चलना होगा। जिन ट्रेनों में पेंट्रीकार होगा उसमें IRCTC भुगतान के आधार पर डिब्बा बंद खानपान और पेय पदार्थ देगी। कंबल या चादर यात्रियों को खुद ही लेकर चलना हों ।

EDIT BY : AMIT TIWARI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *