Wednesday, December 7

 जगदीश टाइटलर को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस में मिली जगह 

 जगदीश टाइटलर को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस में मिली जगह 


 नई दिल्ली 
दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी में जगदीश टाइटलर को जगह दी गई है, जिस पर विवाद छिड़ सकता है। 1984 के सिख विरोधी दंगों के संदिग्ध जगदीश टाइटलर को प्रदेश कांग्रेस कमिटी में स्थायी सदस्य के तौर पर जगह दी गई है। गुरुवार को कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने टाइटलर को प्रदेश कांग्रेस कमिटी में शामिल किया। जगदीश टाइटलर के साथ ही पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष जेपी अग्रवाल, पूर्व राष्ट्रीय महासचिव जनार्दन द्विवेदी और पूर्व केंद्रीय मंत्रियों कपिल सिब्बल, अजय माकन और कृष्णा तीरथ को भी जगह दी गई है। 

जगदीश टाइटलर समेत इन नेताओं की नियुक्ति का आदेश कांग्रेस महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से गुरुवार को जारी किया गया। इसके तहत 87 नेताओं को दिल्ली प्रदेश कांग्रेस कमिटी में सदस्य के तौर पर शामिल किया गया है। सिख विरोधी दंगों में आरोपों का सामना करने वाले जगदीश टाइटलर दूसरे बड़े कांग्रेस नेता थे। उनके अलावा सज्जन कुमार पर भी यह दाग लगा था। सज्जन कुमार को अदालत ने दंगों में शामिल होने के जुर्म में उम्र कैद की सजा सुनाई है और फिलहाल वह इसके तहत ही जेल के अंदर हैं। 

जगदीश टाइटलर की बात करें तो सीबीआई ने उनके मामले में 2007, 2009 और 2014 में क्लोजर रिपोर्ट फाइल की थी। लेकिन दिल्ली की कड़कड़डूमा कोर्ट ने सीबीआई की क्लोजर रिपोर्ट को खारिज कर दिया था। सिख विरोधी दंगों में अपने पति को खोने वालीं लखविंदर कौर की अर्जी पर अदालत ने यह फैसला सुनाया था। अदालत ने सीबीआई को मामले की जांच जारी रखने का आदेश दिया था। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.