Thursday, July 25

दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम विकसित, महिलाएं और पुरुष दोनों कर सकते हैं इस्तेमाल

दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम विकसित, महिलाएं और पुरुष दोनों कर सकते हैं इस्तेमाल


नई दिल्ली
मलेशिया के एक प्रसूतिशास्त्री (Gynaecologist) ने कहा है कि उन्होंने दुनिया का पहला यूनिसेक्स कंडोम विकसित किया है। प्रसूतिशास्त्री ने कहा है कि इस कंडोम का इस्तेमाल पुरुष और महिला दोनों ही कर सकते हैं। उनके मुताबिक यह कंडोम मेडिकल ग्रेड मटेरियल से बना है जिसका इस्तेमाल ज्यादातर चोट या घाव की ड्रेसिंग के लिए किया जाता है। पुरुष और महिलाओं द्वारा इस्तेमाल किये जा सकने वाले इस कंडोम का नाम 'वंडालीफ यूनिसेक्स कंडोम' है। इसके अविष्कारकों का मानना है कि इससे लोग अपने सेक्सुअल हेल्थ का ज्यादा ख्याल रख पाएंगे। 

मेडिकल सप्लाइज फर्म ट्वीन कैटैलिस्ट की एक गाइनेकोलॉजिस्ट जॉन तांग इंग चिन ने कहा कि यह आम कंडोम की तरह ही है और इसमें चिपकने वाली कवर लगाई गई है। उन्होंने कहा कि कंडोम के सिर्फ एक तरफ चिपकने वाली कवर है। यानी इसे पलट कर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 'वंडालीफ यूनिसेक्श कंडोम' के हर पैकेट में 2 कंडोम होंगे। इसकी कीमत 14.99 रिंगिट यानी 271 रुपए होगी। 
 
तांग ने बताया कि इस कंडोम को बनाने के लिए polyurethane का इस्तेमाल किया गया है। इसका ज्यातर इस्तेमाल घाव की ड्रेसिंग के लिए किया जाता है। यह लचीला, मजबूत और वाटरप्रूफ होता है। इसे बनाने वालों के मुताबिक शारीरिक संबंध बनाने वालों को ऐसा लगता ही नहीं कि उन्होंने इसे पहन रखा है। तांग ने बताया कि इस कंडोम को बनाने के बाद कई राउंड के क्लिनिकल रिसर्च और टेस्टिंग से इसे गुजारा गया। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *