Saturday, July 27

बढ़ेंगे बाढ़ और सूखा जैसे संकट? क्लाइमेट चेंज से बड़े खतरे में भारत और पाकिस्तान, दुनिया के 11 देशों में शामिल

बढ़ेंगे बाढ़ और सूखा जैसे संकट? क्लाइमेट चेंज से बड़े खतरे में भारत और पाकिस्तान, दुनिया के 11 देशों में शामिल


 नई दिल्ली 
उत्तराखंड और केरल सहित पूरे भारत में हाल के दिनों में विनाशकारी मौसम की घटनाएं देखने को मिलीं। एक अमेरिकी खुफिया आकलन ने भारत और पाकिस्तान की पहचान उन 11 देशों में की है, जो जलवायु परिवर्तन के कारण होने वाले पर्यावरणीय और सामाजिक संकटों के लिए तैयार होने और प्रतिक्रिया करने की उनकी क्षमता के मामले में अत्यधिक कमजोर हैं। .

जलवायु पर अब तक का पहला यूएस नेशनल इंटेलिजेंस एस्टीमेट (एनआईई) यह भी कहता है कि भारत और चीन वैश्विक तापमान वृद्धि के प्रक्षेपवक्र को निर्धारित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। यहां तक ​​​​कि यह चेतावनी भी देता है कि ग्लोबल वार्मिंग से भू-राजनीतिक तनाव बढ़ेगा और 2040 तक की अवधि में अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए जोखिम होगा। रिपोर्ट में कहा गया है, "चीन और भारत क्रमशः पहले और चौथे सबसे बड़े कार्बन उत्सर्जक हैं। दोनों अपने कुल और प्रति व्यक्ति उत्सर्जन में वृद्धि कर रहे हैं। वहीं, संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोपीय संघ दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं।" 

रिपोर्ट में भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान सहित 11 देशों की पहचान "चिंता के चुनिंदा देशों" के रूप में की गई है। चेतावनी दी गई है कि उन्हें गर्म तापमान, अधिक चरम मौसम और समुद्र के पैटर्न में व्यवधान का सामना करना पड़ सकता है। भारत और पाकिस्तान के संदर्भ में खुफिया आकलन कहता है कि मौसम की परिवर्तनशीलता पहले से मौजूद है या नई जल असुरक्षा को बढ़ावा देती है। इससे भूजल घाटियों पर सीमा पार तनाव शायद बढ़ जाएगा। 

हालांकि रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान अपनी अधिकांश सिंचाई के लिए भारत में उत्पन्न होने वाली भारी ग्लेशियर-आधारित नदियों से नीचे की सतह के पानी पर निर्भर रहता है। नदी के निर्वहन पर भारत से लगातार डेटा की आवश्यकता होती है। रिपोर्ट में कहा गया है, "हम मानते हैं कि सीमा पार प्रवास शायद बढ़ेगा क्योंकि जलवायु प्रभाव ने आंतरिक रूप से विस्थापित आबादी पर पहले से ही खराब शासन, हिंसक संघर्ष और पर्यावरणीय गिरावट के तहत अतिरिक्त तनाव डाला है। बढ़ते प्रवास से सूखा, साथ में तूफान के साथ अधिक तीव्र चक्रवात शामिल होने की संभावना है।''

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *