Thursday, February 9

मध्यप्रदेश राज्यसभा चुनाव पर कोरोना का असर, विधानसभा में बदला वोटिंग का स्थान

मध्यप्रदेश राज्यसभा चुनाव पर कोरोना का असर, विधानसभा में बदला वोटिंग का स्थान


भोपाल(न्यूज डेस्क) मध्यप्रदेश में कोरोना के चलते राज्यसभा चुनाव के लिए विधानसभा में वोटिंग स्थल बदल दिया गया है। अब मतदान सभाकक्ष एम-02 के बजाय विधानसभा के सेंट्रल हॉल में होगा। कोरोना संक्रमण के चलते सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए ये फैसला लिया गया है।

सोशल डिस्टेंसिंग के चलते बदला स्थान

कोरोना संक्रमण के चलते मतदाता विधायकों की लाइन में दोनों विधायकों के बीच कम से कम 2 गज की दूरी होना बेहद जरुरी है। इश दौरान विधायकों के साथ विधानसभा सचिवालय के कर्मचारी भी मौजूद रहेंगे, और विधानसभा के सभाकक्ष एम -02 में इतनी जगह नहीं थी। इसलिए सेंट्रल हॉल में राज्यसभा चुनाव का मतदान कराने का निर्णय लिया गया है।

19 जून को होगा मतदान

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा। तीन सीटों पर भारतीय जनता पार्टी से ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी मैदान में हैं। वहीं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह और फूल सिंह बरैया उम्मीदवार है। मध्य प्रदेश में बीजेपी से प्रभात झा और सत्यनारायण जटिया की राज्यसभा सीट खाली हुई थीं। वहीं कांग्रेस की ओर से दिग्विजय सिंह का कार्यकाल भी खत्म हो गया है। आपको बता दे कि पहले राज्यसभा के चुनाव मार्च में होना थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते चुनाव को टला दिया गया था।

आंकड़ो का गणित

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव में बीजेपी के पास 107 विधायक है, कांग्रेस के पास विधायकों की संख्या 92 हैं। इसके अलावा बसपा के 2, सपा विधायक 1 और 4 निर्दलीय विधायक हैं। वहीं विधानसभा में फिलहाल 24 सीटें खाली हैं। बसपा, सपा और निर्दलीय विधायकों की वोटों की संख्या 7 होती है, जोकि तीसरे उम्मीदवार की जीत में अहम भूमिका निभाएंगे ।

Edit By: Amit Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published.