Wednesday, April 17

मामूली कमी के साथ जारी हुई स्पेशल कटऑफ, दाखिला आज से

मामूली कमी के साथ जारी हुई स्पेशल कटऑफ, दाखिला आज से


नई दिल्ली 
दिल्ली विश्वविद्यालय ने सोमवार की देर शाम स्पेशल कटऑफ जारी कर दी। दिल्ली विश्वविद्यालय में स्नातक दाखिला के लिए तीन कटऑफ के बाद अब स्पेशल कटऑफ निकाली है। इस कटऑफ में सभी कॉलेजों ने प्रमुख कोर्स में मामूली कमी की है। सामान्य वर्ग में कई कॉलेजों में प्रमुख विषयों में सीटें भर चुकी हैं। दोपहर तक जहां दिल्ली विश्वविद्यालय के दीन दयाल उपाध्याय महाविद्यालय और आर्यभट्ट महाविद्यालय ने अपनी कटऑफ जारी की वहीं बाकी कॉलेजों की कटऑफ देर शाम जारी हुई। विश्वविद्यालय ने अब तक तीन 'कट-ऑफ' सूचियां जारी की हैं, जिनमें से 60,000 से अधिक छात्रों को दाखिला मिला है।

स्पेशल कटऑफ के लिए डीयू ने कॉलेजों को और छात्रों को अलग अलग दिशा निर्देश भी जारी किया है। इस कटऑफ के तहत 26 अक्टूबर से 27 अक्टूबर के बीच सुबह 10 बजे से रात 11.59 मिनट तक छात्र दाखिला ले सकेंगे। निर्धारित समय सीमा के बीच दाखिला के लिए आवेदन को कॉलेज 28 नवंबर शाम 5 बजे तक अप्रूव कर सकेंगे और छात्र 29 अक्टूबर शाम 5 बजे तक ऑनलाइन फीस का भुगतान कर सकेंगे।

डीयू ने स्पष्ट किया है कि छात्रों को यदि पिछली कटऑफ में दाखिला मिल चुका है तो स्पेशल कटऑफ में उनको दाखिला नहीं मिल सकेगा। डीयू में दाखिला से जुड़े एक अधिकारी ने बताया कि पूर्व में ऐसा देखा गया है कि छात्र स्पेशल कटऑफ के बारे में पूरी जानकारी नहीं लेते हैं और गलती से अपना दाखिला रद कराकर दूसरे कॉलेज में दाखिला के आवेदन करते हैं लेकिन इस कटआफ के तहत वह कहीं दाखिला नहीं ले पाते थे। अब छात्र गलती से भी ऐसा नहीं कर पाएंगे क्योंकि स्पेशल कटऑफ के तहत अब छात्र न तो दाखिला रद कर सकता है, न वापस ले सकता है और न कहीं और आवेदन कर सकता है। इस तरह अब यह स्पेशल कटऑफ में केवल उन छात्रों के लिए ही विकल्प बचेगा जो कहीं और दाखिला नहीं लिए हैं या गलती से दाखिला रद करा चुके हैं या वापस ले लिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *