Tuesday, November 29

यूपी में 1 जून से दौड़ेगी यात्री ट्रेन, लखनऊ, वाराणसी समेत कई शहरों से मिलेगी ट्रेनों की सुविधा

यूपी में 1 जून से दौड़ेगी यात्री ट्रेन, लखनऊ, वाराणसी समेत कई शहरों से मिलेगी ट्रेनों की सुविधा


लखनऊ(अमित तिवारी) देश में 31 मई को चौथे चरण का लॉकडाउन खत्म होने जा रहा है। इसके साथ ही 1 जून से भारतीय रेल ने 200 ट्रेनें चलाने की तैयारी पूरी कर ली है। इन ट्रेनों का सबसे ज्यादा फायदा उत्तरप्रदेश के लोगों को होने वाला है। क्योंकि करीब दो दर्जन ट्रेनें लखनऊ, वाराणसी, इलाहाबाद, कानपुर, आगरा, मुरादाबाद, समते अन्य बड़े स्टेशनों से होकर गुजरेंगी। इनमें से कई ट्रेनें लखनऊ और वाराणसी से भी चलेंगी। भारतीय रेलवे के अनुसार ट्रेनें श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी। जिसको लेकर भार्तीय रेलवे ने एक लिस्ट जारी की है, इसमें ट्रेनों का टाइमटेबल है, बहरहाल रेलवे की ओर से अभी सभी 200 ट्रेनों की लिस्ट नहीं आई है।

22 मई से जारी है टिकटों की बुकिंग

भारतीय रेलवे ने इन ट्रेनों के लिए 22 मई से ही टिकटों की बुकिंग शुरू कर दी है, इन ट्रेनों के लिए यात्री 30 दिन पहले रिजर्वेशन करवा सकते हैं। रेलवे के अनुसार इन ट्रेनों के लिए IRCT और मोबाइल ऐप के साथ रेलवे स्टेशन के काउंटर, पोस्ट ऑफिस, यात्री टिकट सुविधा केंद्र, आधिकारिक एजेंट, पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) और कॉमन सर्विस सेंटर्स से भी टिकट बुक करवा सकते हैं।

 

रेलवे ने जारी किए यात्रा के नियम और  सूची

वहीं रेलवे ने यात्रा के दौरान यात्रियों के लिए विशेष नियम बनाए बनाए हैं, उन नियमों का पालन हर यात्री को करना होगा। यात्रा से पहले सभी यात्रियों की अनिवार्य रूप से मेडिकल जांच की जाएगी। केवल पूर्ण रूप से स्वस्थ्य यात्रियों को ही ट्रेन में प्रवेश करने और यात्रा करने की अनुमति होगी। केवल कन्फर्म टिकट वाले यात्रियों को ही रेलवे स्टेशन में अंदर जाने और यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। स्टेशन पर थर्मल स्क्रीनिंग की सुविधा के लिए यात्रियों को कम से कम 90 मिनट पहले स्टेशन पहुंचना होगा। यात्रा के दौरान किसी भी यात्री को कोई अनारक्षित (यूटीएस) टिकट जारी नहीं किया जाएगा और न ही कोई अन्य टिकट जारी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.