Thursday, April 18

वजन कम करने में मदद करता है ‘गार्सिनिया इंडिका’  ये हैं इसकी 5 वजह 

वजन कम करने में मदद करता है ‘गार्सिनिया इंडिका’  ये हैं इसकी 5 वजह 


लाइफस्टाइल. गार्सिनिया इंडिका, इसका एक और लोकप्रिय नाम है कोकम शरबत। इसका उपयोग सर्दियों में स्वाद और शरीर को दुरुस्त रखने के लिए किया जाता है। कोकम का उपयोग करी, अचार और जूस बनाने के लिए भी किया जाता है। इसका उपयोग इमली या नींबू के स्थान पर स्वाद बढ़ाने वाले आचार के रूप में भी किया जाता है। यह एक रसीला फल है जो शरीर की गर्मी शांत करने में मदद करता है।


कोकम का पेड़ एक सदाबहार पेड़ है। फल का रंग अपने कच्चे रूप में हरा होता है और पकने पर लाल या गहरे बैंगनी रंग में बदल जाता है। इसका उपयोग आयुर्वेद में इसके औषधीय प्रयोजनों के लिए भी किया जाता है और यह एक लोकप्रिय शरबत भी है। इस फल के एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-ओबेसिटी से लेकर एंटी-कैंसर तक कई स्वास्थ्य लाभ हैं। गार्सिनिया इंडिका यानी कोकम वजन कम करने में काफी मदद कर सकता है। यहां हम आपको ऐसी पांच वजह बता रहे हैं, जिनसे पता चलता है कि यह वजन घटाने में बेस्ट है।

वजन कम करने के लिए आपका पाचन तंत्र सही होना बहुत जरूरी है। ऐसे में पेट फूलना, कब्ज और एसिडिटी जैसी स्थितियों से लड़ने में कोकम बहुत कारक है।
कोकम में हाइड्रॉक्सिल एसिड होता है जो भूख को मारता है। ऐसे में इसके सेनव से ओवरईटिंग को नियंत्रित करने में मदद मिलती है और वजन कंट्रोल में रहता है।
जर्नल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कोकम में हाइड्रॉक्सिल एसिड से न सिर्फ वजन घटाने में मदद करता है, बल्कि चर्बी को भी घटाता है।
कोकम में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। शरीर में सूजन मोटापे से ग्रस्त लोगों को ट्रिगर कर सकती है। ऐसे में कोकम में मौजूद गार्सीनोल की उपस्थिति वजन घटाने में मदद करता है।
कोकम भोजन में मौजूद वसा को कम करने में भी मदद करता है। यह फैटी एसिड के संश्लेषण को काफी हद तक रोकता है और इस प्रकार शरीर में वसा के निर्माण को रोकने से वजन कंट्रोल में रहता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *