Monday, April 15

शैक्षणिक सत्र पर कोरोना का साया, नए कॉलेजों और कोर्स शुरू करने की अनुमति नहीं

शैक्षणिक सत्र पर कोरोना का साया, नए कॉलेजों और कोर्स शुरू करने की अनुमति नहीं


भोपाल। वैश्विक महामारी कोरोना से कोई भी वर्ग अछूता नहीं रहा है। शिक्षा पर भी इसका सीधा असर देखने को मिला है, इस साल मध्यप्रदेश में नए कॉलेजों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। साथ ही विश्वविद्यालयों ने नए कोर्स की शुरुआत पर भी रोक लगा दी है। आने वाले पूरे शैक्षणिक सत्र पर कोविड 19 का साया रहेगा।

कोरोना महामारी के कारण कॉलेजों की शैक्षणिक गतिविधियों के साथ खेलकूद, सांस्कृतिक गतिविधियां भी बड़े पैमाने पर प्रभावित हुए है। हर साल होने वाला युवा उत्सव की सुगबुगाहट भी अभी नहीं नजर आ रही है। वहीं सेमेस्टर परीक्षाओं के पेपर भी लंबे समय से अटके हुए हैं।

भोपाल के बरकतुल्लाह विश्विद्यालय के रजिस्ट्रार बी. भारती ने बताया कि कोरोना वायरस ने पूरे विश्व को परेशान किया, शिक्षा भी इससे प्रभावित हुई है। हालांकि हमने ऑनलाईन क्लासेस की मदद से पाठ्यक्रम को पूरा कराया है, लेकिन इससे परीक्षा भी प्रभावित हुई हैं। इस बीच कोरोना के सभी एहतियात के साथ 29 जून से अंतिम सेमेस्टरों की परीक्षा होगी लेकिन नवीन महाविधालय नहीं खोले जाएंगे, क्योंकि उनका निरीक्षण नहीं हो पायेगा। नए कोर्स भी इस साल शुरू नहीं होंगे।

वहीं विश्विद्यालयों ने छात्र-छत्राओं से अपील की है कि परीक्षा की तैयारी में जुटे रहें और सावधानी रखें। संकटकालीन परीक्षा है इसलिए विशेष सतर्कता रखते हुए परीक्षा देने आयें। परीक्षा के दौरान छात्र छात्राओं को सेनेटाइज़ किया जाएगा। पेपर के पहले स्क्रीनिंग की व्यवस्था भी की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *