Saturday, March 2

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता, तैयार की डेंगू की दवा, देश के 20 मेडिकल कॉलेजों में होगा ट्रायल 

वैज्ञानिकों को मिली बड़ी सफलता, तैयार की डेंगू की दवा, देश के 20 मेडिकल कॉलेजों में होगा ट्रायल 


आगरा
डेंगू पर शोध करने वाले विज्ञानियों ने इसकी दवा तैयार कर ली है। केंद्रीय औषधि अनुसंधान संस्थान लखनऊ के विज्ञानियों को यह सफलता हाथ लगी है। अब दवा का मेडिकल कॉलेजों में ट्रायल किया जाएगा। इसमें आगरा का एसएन मेडिकल कालेज भी शामिल किया जाएगा। अभी तक डेंगू का कोई इलाज नहीं है। लक्षणों के आधार पर इसका इलाज किया जाता है। अब विज्ञानी डेंगू की दवा बनाने में कामयाब हो गए हैं। सूत्रों के मुताबिक मरीजों पर दवा का क्लीनिकल ट्रायल करने की अनुमति भी मिल गई है। देश के 20 केंद्रों में 10 हजार डेंगू मरीजों पर ट्रायल किया जाना है। 

इनमें जीएसवीएम, किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू) लखनऊ के साथ आगरा का एसएन मेडिकल कॉलेज भी शामिल किया जाएगा। हर केंद्र 100 मरीजों पर दवा का ट्रायल करेगा। सूत्रों की मानें तो मुंबई की एक बड़ी फार्मास्युटिकल कंपनी दवा को तैयार करने में जुटी थी। 

यह दवा पौधों पर आधारित है। इसे 'प्यूरीफाइड एक्यूस एक्सट्रैक्ट आफ कुक्कुलस हिरसूटस' (एक्यूसीएच) कहा जा रहा है। दवा की प्रवृत्ति एंटी वायरल है। दवा की लैब टेस्टिंग और चूहों पर प्रयोग के नतीजे सफल रहे हैं। कंपनी को ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (डीजीसीआइ) से ह्यूमन ट्रायल की अनुमति भी मिल गई है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *