Friday, June 14

सलमान खुर्शीद की नई किताब के खिलाफ कोर्ट पहुंची हिंदू सेना, प्रकाशन और बिक्री रोकने की मांग

सलमान खुर्शीद की नई किताब के खिलाफ कोर्ट पहुंची हिंदू सेना, प्रकाशन और बिक्री रोकने की मांग


नई दिल्ली
कांग्रेसी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री सलमान खुर्शीद (Salman Khurshid) की किताब आते ही विवादों में घिर गई है। किताब के विरोध में शनिवार को पटियाला हाउस कोर्ट में एक मुकदमा दायर किया गया है, जिसमें समाज के एक बड़े वर्ग की भावनाओं को कथित रूप से आहत करने के लिए किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री को रोकने का निर्देश देने की मांग की गई है।

हिंदू सेना के अध्यक्ष विष्णु गुप्ता ने वकील अक्षय अग्रवाल और सुशांत प्रकाश के माध्यम से हिंदुओं की भावनाओं को ठेस पहुंचाने के लिए "सनराइज ओवर अयोध्या" (Sunrise Over Ayodhya) नामक किताब के प्रकाशन, प्रसार और बिक्री को रोकने के निर्देश की मांग करते हुए मुकदमा दायर किया है। इसमें कहा गया है कि पुस्तक में पृष्ठ संख्या 113 अध्याय 6 पर "द सैफरन स्काई" (The Saffron Sky) शीर्षक वाले एक अंश में "सनातन धर्म और संतों के लिए पहचाने जाने वाले शास्त्रीय हिंदू धर्म को हिंदुत्व के एक मजबूत संस्करण द्वारा एक तरफ धकेल दिया जा रहा था, सभी मानकों से एक राजनीतिक हाल के वर्षों के आईएसआईएस और बोको हराम जैसे समूहों के जिहादी इस्लाम के समान संस्करण"।

इस किताब के कुछ अंशों को लेकर बवाल मच गया है। किताब में उन्होंने हाल के वर्षों के हिंदुत्व की तुलना जिहादी इस्लामी संगठनों- आईएसआईएस और बोको हरम जैसे समूहों से की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *