Saturday, July 13

“हारा हचि बू” क्या आपने वजन घटाने के लिए इस जापानी आहार नियम के बारे में सुना है?

“हारा हचि बू” क्या आपने वजन घटाने के लिए इस जापानी आहार नियम के बारे में सुना है?


न्यूज डेस्क (भोपाल)- फिट होने के लिए कई लोग तरह तरह के खान पान को अपनाता है।लेकिन क्या आपको बता है जापान के लोग एक खास तरह का फुड खा कर खुद को फिट रखते है। दरअसल जापान के ओकिनावा द्वीप के लोग पारंपरिक रूप से एक तरह के फुड खाते है,जिससे वे 80 प्रतिशत तक भोजन करते हैं। ओकिनावांस लंबे समय से इस नियम का पालन करते आ रहे हैं, जिसे “हारा हचि बू” के रूप में जाना जाता है। आहार योजना का यह रूप कन्फ्यूशियस शिक्षण से लिया गया है जो लोगों को “तब तक खाने के लिए प्रेरित करता है जब तक कि आप आठ भाग (दस में से पूर्ण) नहीं होते।” आहार के अनुसार, ओकिनावांस प्रति दिन लगभग 1800 से 1900 कैलोरी लेते है, जो लाइफस्टाइल में सुधार करने के लिए जाना जाता है। ओकिनावा को दुनिया के शताब्दी के उच्चतम अनुपात के लिए जाना जाता है।

              हारा हची बू के फायदे

यह आहार न केवल जीवन प्रत्याशा को बढ़ाता है, बल्कि उम्र बढ़ने की उपस्थिति को भी रोकता है। ओवर-ईटिंग से बचने से, यह आहार मोटापा, एसिड रिफ्लक्स और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं से बचने में मदद करता है। यह संतुलित भोजन के माध्यम से वजन घटाने को भी बढ़ावा देता है।

 

 

 

 

80 फीसदी फुल कैसे हो

क्लीवलैंड क्लिनिक के लेख में नैदानिक ​​मनोवैज्ञानिक और लेखक सुसान एल्बर्स का उल्लेख है कि जब कोई थोड़ा भरा महसूस करना शुरू करता है, तो उन्हें खाना बंद कर देना चाहिए। यह विचार पूर्ण के बजाय संतुष्ट और भूखा महसूस करने के लिए है। इसलिए जब आप खाते हैं, तो यह धीमा करना महत्वपूर्ण है और शरीर को यह दर्ज करने की अनुमति दें कि आपने कितना खाया है।

 

 

 

 

 

 

Edit by-Neha Yadav

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *