Thursday, February 29

नेट-2021 परीक्षा में कृषि विवि के 258 विद्यार्थी हुए सफल

नेट-2021 परीक्षा में कृषि विवि के 258 विद्यार्थी हुए सफल


रायपुर। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, रायपुर ने कृषि शिक्षा के क्षेत्र में एक बार फिर अपना परचम फहराते हुए नया इतिहास रचा है। कृषि वैज्ञानिक चयन मण्डल नई दिल्ली द्वारा आयोजित राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा-2021 (आई.सी.ए.आर. नेट-2021) में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के 258 विद्यार्थी क्वालिफाई करने में सफल रहें हैं। इसके साथ ही विश्वविद्यालय के 16 विद्यार्थियों ने कृषि वैज्ञानिक चयन मण्डल द्वारा आयोजित कृषि अनुसंधान सेवाएं भर्ती परीक्षा की लिखित परीक्षा उत्तीर्ण की है। भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद – राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) 2021 का आयोजन अगस्त 2021 में आॅनलाईन मोड में किया गया था।

गौरतलब है कि विगत कुछ वर्षों में आई.सी.ए.आर. नेट परीक्षा में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों का प्रदर्शन  बेहतर रहा है। वर्ष 2017, 2018 एवं 2019 में आयोजित आई.सी.ए.आर. नेट परीक्षा में इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय ने क्रमश: पांचवा, सातवां एवं दूसरा स्थान हासिल किया है। इस परीक्षा में सफल अभ्यर्थी भारत के विभिन्न राज्यों में स्थित कृषि विश्वविद्यालयों तथा कृषि महाविद्यालयों में सहायक प्राध्यापक या समकक्ष पद पर भर्ती के लिए पात्र माने जाते हैं।

इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ. संजय कुमार पाटील ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में सफल विद्यार्थियों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार ढाई सौ से अधिक विद्यार्थियों ने नेट परीक्षा क्वालिफाई कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी काल के दौरान कक्षा शिक्षण बंद होने के बावजूद विद्यार्थियों ने आॅनलाईन अध्ययन हेतु ई-संसाधनों का उपयोग कर परीक्षा की बेहतर तैयारी की। इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय की केन्द्रीय लायब्रेरी नेहरू ग्रंथालय विद्यार्थियों को ई-लर्निंग सामग्री उपलब्ध कराने के मामले में देश में दूसरे स्थान पर है। यह लायब्रेरी नेशनल नॉलेज नेटवर्क तथा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित सेरा प्लेटफॉर्म से जुडी हुई है जिसके माध्यम से विद्यार्थियों के लिए 3300 ई-जर्नल तथा 1200 से अधिक किताबें उपलब्ध कराए गए हंै।

उल्लेखनीय है कि आई.सी.ए.आर. नेट-2021 परीक्षा में कृषि महाविद्यालय रायपुर से 187, कृषि महाविद्यालय बिलासपुर से 12, कृषि महाविद्यालय अम्बिकापुर से 17, कृषि महाविद्यालय जगदलपुर से 13, कृषि महाविद्यालय भाटापारा से 4 तथा उद्यानिकी महाविद्यालय राजनांदगांव से 9 विद्यार्थी सफल हुए हैं। ये आंकडे अनंतिम हैं और इनमें बढ़ोतरी संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *