Wednesday, April 17

प्रदेश में 24 घंटे में 27 संक्रमित मिले ,राजधानी में 8 मरीज

प्रदेश में 24 घंटे में 27 संक्रमित मिले ,राजधानी में 8 मरीज


भोपाल

मध्यप्रदेश में पिछले 24 घंटे में 27 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। इसमें सबसे ज्यादा इंदौर में 9, भोपाल में 8, नरसिंहपुर में 5, धार-छिंदवाड़ा में 2-2 और सिंगरौली में 1 केस सामने आया है। इससे पहले 23 सितंबर को प्रदेश में 36 केस आए थे। एक महीने बाद इतनी संख्या में मरीज मिलने से सरकार अलर्ट हो गई है।

प्रदेश में पिछले 7 दिनों में 11 जिलों में 84 नए पॉजिटिव मिले हैं। इसमें सबसे ज्यादा भोपाल में 25, इंदौर में 20, धार में 13, नरसिंहपुर में 7, होशंगाबाद में 6, सागर में 5, जबलपुर और छिंदवाड़ा में 2-2 संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा सिंगरौली, नीमच, रतलाम, राजगढ़ में 1-1 मामले आए हैं।

इन मरीजों में अधिकतर मरीज ट्रैवल हिस्ट्री वाले हैं। यही कारण है कि छोटे जिले संक्रमण की जद में आ रहे हैं। इंदौर में दो दिन पहले कोरोना के नए वैरिएंट AY-4 की पुष्टि हुई थी। दरअसल, विशेषज्ञ ने AY-4 वैरिएंट को डेल्टा संक्रामक बताया है और ज्यादा सावधानी बरतने की सलाह दी है।

इंदौर: एक्टिव मरीजों की संख्या 20
इंदौर में 24 घंटे में कोरोना के 9 नए केस मिले हैं। इसी के साथ एक्टिव मरीजों की संख्या बढ़कर 20 हो गई है। माना जा रहा है कि सभी नए मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री हो सकती है। हेल्थ डिपार्टमेंट की टीम मरीजों को कोविड केयर सेंटर में एडमिट कराने की तैयारी में है।

CMHO डॉ. बीएस सैत्या के मुताबिक जो 9 मरीज पॉजिटिव मिले हैं, उनमें चार सपना-संगीता रोड क्षेत्र के 4, निपानिया क्षेत्र की तुलसी नगर, अपोलो डीबी सिटी, बॉम्बे हॉस्पिटल क्षेत्र में 4 और एक विनायक कॉलोनी क्षेत्र से हैं। इन मरीजों के घर जाकर टीम कॉन्टैक्ट और ट्रैवल हिस्ट्री खंगालेगी। सभी को कोविड केयर सेंटर में भर्ती कराया जाएगा।

भोपाल: 24 घंटे में दो गुना मामले
भोपाल में 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के मामले दोगुने हो गए हैं। सोमवार को शहर में 8 पॉजिटिव मिले। इससे एक दिन पहले 4 संक्रमित मिले थे। 6 अक्टूबर को 11 नए केस मिले थे। अक्टूबर में शहर में 97 मरीज मिल चुके हैं। अभी भोपाल में 32 एक्टिव केस हैं।

भोपाल में पिछले 24 दिन में 12 बार 4 से ज्यादा केस आए हैं। 6 अक्टूबर को सबसे ज्यादा 11 पॉजिटिव आए थे। अधिकतर कोरोना संक्रमित रेलवे स्टेशन पर मिले यात्री हैं। इससे पहले 22 अक्टूबर को शहर में एक दिन में 20 कोरोना पॉजिटिव मिले थे।

रिकवरी रेट 98% से ज्यादा
राज्य में अब तक 7 लाख 92 हजार 774 संक्रमित मिल चुके हैं। इनमें से अब तक 7 लाख 82 हजार 152 मरीज ठीक हो चुके हैं। कोरोना के कारण 10 हजार 523 लोगों की जान जा चुकी है। अभी रिकवरी दर 98% से ज्यादा है।

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें
हमीदिया अस्पताल के अधीक्षक डॉ. लोकेन्द्र दवे ने कहा कि कोरोना संक्रमण को लेकर लोगों को जागरूक होना होगा। लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना होगा, लेकिन लोग लापरवाह बने हुए हैं। अभी त्योहार में संक्रमण फैलने की संभावना ज्यादा रहती है, इसलिए लोगों को मास्क पहनना और सोशल डिस्टेसिंग का पालन करना चाहिए।

वहीं, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए टेस्टिंग पर फोकस है। संक्रमितों की पहचान कर उनको आईसोलेट और इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *