Saturday, March 2

इंदौर के बाद ग्वालियर से मिल सकेंगी इंटरनेशनल फ्लाइट

इंदौर के बाद ग्वालियर से मिल सकेंगी इंटरनेशनल फ्लाइट


ग्वालियर
देश के दिल मध्य प्रदेश में इंदौर के बाद ग्वालियर दूसरा ऐसा शहर होगा, जहां से इंटरनेशनल फ्लाइट उड़ान भरेंगी। ग्वालियर में 500 करोड़ की लागत से नया एयर टर्मिनल अगले माह तैयार होकर डिलीवर होने वाला है।

ग्‍वालियर में तैयारी आरंभ
यही कारण है कि पहले से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर तैयारी शुरू कर दी गई है। विमानन कंपनियां जैसे स्पाइस जेट, इंडिगो, एलायंस एयर के वरिष्ठ अधिकारियों को ग्वालियर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए आफर दे दिए गए हैं।

रात में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन
ग्वालियर से दोपहर में घरेलू विमान, जबकि रात में अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का संचालन किया जाएगा। ग्वालियर से वर्तमान में जिन देशों के लिए हवाई सेवा संचालित हो सकती हैं, उनमें संयुक्त अरब अमीरात और ओमान के नाम संभावित हैं। ग्वालियर से उन शहरों के लिए उड़ान पहले संभावित होंगी, जहां कामकाज और नौकरी के सिलसिले में सबसे ज्यादा लोग होंगे। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल इस नए टर्मिनल का काम 15 दिसंबर को पूरा होने जा रहा है, इसलिए अब अंतरराष्ट्रीय स्तर की उड़ानों के लिए तैयारी की जा रही है।

नया एयर टर्मिनल
बता दें कि प्रदेश में ग्वालियर एयरपोर्ट का भव्य स्वरूप नए एयर टर्मिनल के रूप में सामने आने वाला है। 500 करोड़ रुपये की लागत से देश में सबसे तेजी से तैयार होने वाला यह एयरपोर्ट अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के लिए भी तैयार होगा। ग्वालियर एयरपोर्ट से 10 शहरों के लिए घरेलू उड़ानें संचालित हो चुकी हैं, लेकिन बीच-बीच में यात्रियों की कमी के चलते विमानों का संचालन रुक जाता है। वर्तमान में पांच शहरों के लिए ग्वालियर से घरेलू उड़ानें हैं।

प्रदेश का दूसरा शहर होगा ग्वालियर
प्रदेश में ग्वालियर अब दूसरा शहर होगा जहां से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होंगी। ग्वालियर का नया टर्मिनल प्रदेश में सबसे भव्य और बड़ा होने का दावा किया गया है। प्रदेश में इंदौर शहर सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय उड़ान लेने वाला एयरपोर्ट है। वर्तमान में यह संयुक्त अरब अमीरात के शारजाह शहर से जुड़ा हुआ है। दुबई के लिए भी यहां से विमान सेवा चलाई जा चुकी है। अब ग्वालियर को भी अरब देशों से पहले जोड़ा जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *