Wednesday, July 24

भारत बना दुनिया में दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन निर्माता वाला देश: रविशंकर प्रसाद

भारत बना दुनिया में दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन निर्माता वाला देश: रविशंकर प्रसाद


इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद के अनुसार, भारत वैश्विक स्तर पर दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन निर्माता के रूप में उभरा है।

पिछले पांच वर्षों में देश में स्थापित 200 से अधिक मोबाइल फोन विनिर्माण इकाइयों के साथ, भारत दुनिया में दूसरे सबसे बड़े मोबाइल फोन निर्माता के रूप में उभरा है, केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, रविशंकर प्रसाद ने कहा है। केंद्रीय मंत्री एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में भारतीय इलेक्ट्रॉनिक्स के लिए नई योजनाओं को लॉन्च करने के लिए तैयार हैं।

 

 

 

प्रसाद ने सोमवार को ट्वीट किया, “पीएम @narendramodi के नेतृत्व में, भारत दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है। पिछले 5 वर्षों में, 200 से अधिक मोबाइल फोन विनिर्माण इकाइयां स्थापित की गई हैं। #ThinkElectronicsThinkImia

मंत्री द्वारा साझा किए गए एक ग्राफ के अनुसार, वित्त वर्ष 2020 में भारत ने वित्त वर्ष 2019 में 17 मिलियन यूनिट की तुलना में 36 मिलियन यूनिट स्मार्टफोन का निर्यात किया, जिसका मतलब है कि 111.76 प्रतिशत की वृद्धि। मूल्य के संदर्भ में, 21,000 करोड़ रुपये के स्मार्टफोन वित्त वर्ष 2020 में 91 प्रतिशत की विकास दर के साथ निर्यात किए गए थे।“अब कंपनियों के लिए मौका है कि वह # ईडीएम को ईएसडीएम सेक्टर में एक गंतव्य के रूप में मानें और दुनिया के अगले सबसे बड़े # ईलेक्ट्रॉनिक मेन्युफैक्चरिंग हब का हिस्सा बनें। #ThinkElectronicsThinkIndia। ” इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने कहा कि सरकार दो जून को दोपहर 12:00 बजे नई योजनाओं की घोषणा करेगी।

Edit by(Neha Yadav)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *