Friday, January 27

बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का निधन

बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का निधन


बॉलीवुड एक्ट्रेस मीनू मुमताज का 23 अक्टूबर को निधन हो गया है। वे 79 साल की थीं। मीनू मुमताज ने कनाडा में अंतिम सांस ली। उनके भाई अनवर अली ने निधन की खबर की पुष्टि की है। मीनू मुमताज कॉमेडियन महमूद की बहन थीं। मीनू का जन्म 26 अप्रैल, 1942 को मुंबई में हुआ था। उन्होंने बचपन से ही डांस की ट्रेनिंग ली थी। चूंकि महमूद की पूरी फैमिली ही फिल्मों से जुड़ी थी, ऐसे में मीनू भी फिल्मों में आ गईं। मीनू ने फिल्म 'घर घर में दीवाली' से डेब्यू किया था। ये फिल्म साल 1955 में रिलीज हुई थी। इस मूवी में उन्होंने गांव में रहने वाली एक डांसर का रोल निभाया था।

मीनू मुमताज ने कई हिंदी फिल्मों में काम किया था. वे 1950 और 1960 के दशक में कई फिल्मों में नजर आई थीं। हालांकि, बतौर लीड एक्ट्रेस उनकी पहली फिल्म सखी हातिम थी। इस फिल्म में वे बलराज साहनी के अपोजिट लीड रोल में नजर आई थीं। इसमें उन्होंने जलपरी का किरदार निभाया था। मीनू मुमताज ने गुरु दत्त की कई फिल्मों में भी काम किया था। वो कागज का फूल, चौदहवीं का चांद, साहिब बीवी और गुलाम, ताजमहल, घूंघट, इंसान जाग उठा, घर बसाके देखो, गजल जैसी कई फिल्मों में नजर आई थीं।

सगे भाई से रोमांस पर हुई थी आलोचना :
1958 में आई फिल्म 'हावड़ा ब्रिज' में मीनू मुमताज ने अपने सगे भाई महमूद के साथ पर्दे पर रोमांस किया था। पर्दे पर भाई-बहन के रोमांस को देखकर दर्शक नाराज हो गए थे और इसके बाद उनकी काफी आलोचना भी हुई थी। मीनू मुमताज की जोड़ी सबसे ज्यादा कॉमेडियन जॉनी वॉकर के साथ जमी थी। दोनों ने कई फिल्मों में साथ काम किया था। मीनू ने पर्दे पर कॉमेडी की और साथ ही साइड रोल्स से भी किए। बता दें कि मीनू मुमताज ने 1963 में डायरेक्टर एस अली अकबर से शादी की थी। इस शादी से उनकी तीन बेटियां और एक बेटा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.