Thursday, February 9

विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष, आदिवासी वोट बैंक पर बीजेपी की नजर

विष्णुदेव साय बने छत्तीसगढ़ बीजेपी के नए प्रदेश अध्यक्ष, आदिवासी वोट बैंक पर बीजेपी की नजर


न्यूजडेस्क(रायपुर)-पूर्व केंद्रीय मंत्री विष्णुदेव साय को छत्तीसगढ़ बीजेपी का प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया हैं। आलाकमान की पार्टी नेताओं ने चर्चा के बाद साय के नाम पर सहमति बनी हैं। पूर्व सांसद साय को केंद्रीय संगठन और पूर्व मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह का करीबी माना जाता है। साय की नियुक्ती अगले विधानसभा सभा चुनाव तक के लिए होगी।

तीसरी बार प्रदेश अध्यक्ष बने साय

विष्णुदेव साय पहले भी प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभाल चुके हैं। इसके पहले 2006 से 2009 और फिर 2013 तक पार्टी की कमान साय के हाथों में रही। उनका यह तीसरा कार्यकाल होगा। विष्णुदेव साय 1999 से 2014 तक रायगढ़ से सांसद भी रह चुके हैं। मोदी सरकार में मंत्री बनाए जाने के बाद उन्होंने संगठन पद से इस्तीफा दिया था। साय आरएसएस के करीबी भी माने जाते हैं।

 

आदिवासी वोटबैंक पर बीजेपी की नजर

आदिवासी वोटबैंक पर कब्जा करने के लिए बीजेपी ने अपनी कमर कस ली हैं। यही कारण हैं कि प्रदेश अध्यक्ष की जिम्मेदारी किसी आदिवासी नेता को भी सौंपे जाने की बात शुरु से की जा रही थी। नेता प्रतिपक्ष की कुर्सी ओबीसी वर्ग को दी गई है। वहीं कांग्रेस ने प्रदेश संगठन की जिम्मेदारी एसटी वर्ग को सौंपी है। राज्य में अब तक ज्यादातर ऐसा ही होता आया है कि दोनों दलों का नेतृत्व एक ही वर्ग के पास रहा है। इससे पहले कांग्रेस और बीजेपी दोनों दलों की कमान ओबीसी के पास थी।

Edit By RD Burman

Leave a Reply

Your email address will not be published.