Monday, April 15

दिल्ली बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष मनोज तिवारी की छुट्टी, आदेश गुप्ता को मिली नई जिम्मेदारी

दिल्ली बीजेपी प्रदेशाध्यक्ष मनोज तिवारी की छुट्टी, आदेश गुप्ता को मिली नई जिम्मेदारी


नई दिल्ली (न्यूज डेस्ट) भारतीय जनता पार्टी ने मंगलवार को प्रदेश स्तर पर बड़े बदलाव किए है। बीजेपी ने दिल्ली, छत्तीसगढ़ और मणिपुर के प्रदेश अध्यक्षों को बदल गया है। पार्टी ने आदेश जारी करते हुए दिल्ली बीजेपी अध्यक्ष पद से मनोज तिवारी को हटा दिया गया है, और उनकी जगह आदेश कुमार गुप्ता को नया अध्यक्ष बनाया गया हैं। दरअसल, दिल्ली विधानसभा चुनाव में इस बार बीजेपी मनोज तिवारी के नेतृत्व में उतरी थी लेकिन उसे हार का सामना करना पड़ा था। तभी से अटकलें लगाई जा रही थी कि मनोज तिवारी के अध्यक्ष पद हटाया जा सकता हैं। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने निर्णय लेते हुए मनोज तिवारी को अध्यक्ष पद से हटा दिया है।

कौन हैं आदेश गुप्ता

आदेश गुप्ता दिल्ली की जमीनी राजनीति से जुड़े हुए नेता के तौर पर जाने जाते हैं। आदेश गुप्ता के पास पार्षद और नॉर्थ दिल्ली के मेयर का तजुर्बा है। ऐसा माना जाता कि दिल्ली की राजनीति में गुप्ता का तजुर्बा काफी नीचे तक है। आदेश गुप्ता NDMC स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य भी रहे चुके हैं।

आदेश गुप्ता मूल रूप से यूपी के रहने वाले हैं। कॉलेज की पढ़ाई पूरी करने के बाद वो दिल्ली आ गए थे। इस दौरान राजनीतिक में उनकी रुचि होने के चलते वो बीजेपी युवा मोर्चा में भी सक्रिय रहे। इसके साथ ही उन्होंने कॉन्ट्रैक्टर के रूप में काम शुरू कर दिया जिसमें उन्हें काफी तरक्की मिली। 2017 में आदेश गुप्ता को एमसीडी चुनाव में टिकट मिला और उन्होंने जीत दर्ज की, इसके बाद उन्हें नॉर्थ दिल्ली का मेयर बनाया गया। अब आदेश गुप्ता के कंधों पर दिल्ली संगठन की जिम्मेदारी दी गई है।

छत्तीसगढ़ और मणिपुर के भी बदले अध्यक्ष

दिल्ली के अलावा छत्तीसगढ़ और मणिपुर के बीजेपी अध्यक्ष को भी बदला गया है। छत्तीसगढ़ में विक्रम उसेंडी की  जगह पर विष्णुदेव साय को प्रदेश अध्यक्ष बनाया गया है। वहीं एस टिकेंद्र सिंह के हाथों में मणिपुर बीजेपी की कमान दी गई है। तीनों प्रदेश अध्यक्षों की घोषणा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के निर्देश पर हुई।

EDIT BY: AMIT TIWARI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *