Friday, February 3

इन ऐप को जरूर डिलीट करे वरना आपका डाटा चोरी होने से कोई नहीं बचा सकता

इन ऐप को जरूर डिलीट करे वरना आपका डाटा चोरी होने से कोई नहीं बचा सकता


नई फेवरेट सीरीज Squid Game (स्क्वीड गेम) Netflix पर काफी पसंद की जा रही है। अगर आप यह सीरीज देख रहे होंगे तो शायद आपको यह पसंद आ रही होगी। मगर कहते हैं कि ने साइबर फ्रॉड कहीं भी मौका नहीं छोड़ते हैं। हाल ही में साइबर क्रिमिनल्स ने कथित तौर पर गूगल प्ले स्टोर पर स्क्वीड गेम फोन वॉलपेपर ऐप के तौर पर मैलवेयर स्थापित किया है। ऐप को एंड्रॉइड सिक्योरिटी रिसर्चर द्वारा खोजी गई थी।

फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल द्वारा सर्च किए जाने से पहले मैलिशियस ऐप Squid Game Wallpaper 4K HD पांच हजार बार डाउनलोड हो चुकी है। अब कंपनी ने इसे प्ले स्टोर से ब्लॉक कर दिया है। यह वॉलपेपर ऐप Squid Game टीवी सीरीज के फैंस को डेडिकेट करने का दावा करती है। यूजर्स को Squid Game सीरीज से रिलेटेड ऐप डाउनलोड करने के लिए सावधान किया गया है। ट्वीट में बताया गया है कि स्क्वीड गेम से रिलेटेड कई मैलिशियस एंड्रॉइड ऐप मौजूद हैं।

ESET एंड्रॉइड सिक्योरिटी रिसर्चर Lukas Stefanko ने इसका विश्लेषण किया। ESET के Stefanko ने ऐप को स्क्विड गेम थीम वाला एंड्रॉइड जोकर बताया। जो लोग इसको लेकर जागरूक नहीं है उन्हें बता दें कि यह जोकर सबसे ज्यादा प्रभावित करने वाला एंड्रॉयड मैलवेयर है। यह पहली बार 2017 में पाया गया था। 2020 में गूगल ने जोकर मैलवेयर के साथ लंबी फाइट पर एक ब्लॉग पोस्ट शेयर किया था।

मौजूदा समय में Squid Games नेटफ्लिक्स पर सबसे लोकप्रिय सीरीज में से एक है। Stefanko के मुताबिक, गूगल प्ले स्टोर पर 200 से ज्यादा Squid गेम से रिलेटेड ऐप्स मौजूद हैं। यह टीवी सीरीज बिना किसी ऑफिशियल गेम के है। इस सीरीज पर मौजूद कई ऐप्स के जरिए पैसा कमाने का यह तरीका नया नजर आ रहा है। इनमें से कई ऐप्स की डाउनलोडिंग 10 दिनों में 10 लाख से ज्यादा हो गई हैं।

Netflix पर सितंबर में रिलीज हुई साउथ कोरिया की लेटेस्ट वेब सीरीज स्क्विड गेम काफी ज्यादा लोकप्रिय हो गई है। इसकी डिमांड ग्लोबली लेवल पर बढ़ रही है। ह्वांग डोंग-ह्युक द्वारा निर्देशित यह सीरीज 17 सितंबर 2021 को रिलीज हुई थी। इस स्क्विड गेम सीरीज में 9 एपिसोड हैं। इस सीरीज ने सबसे ज्यादा देखने जाने के मामले में नए रिकॉर्ड स्थापित किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.