Tuesday, February 7

स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को खाने चाहिए ये 5 फूड

स्वस्थ रहने के लिए महिलाओं को खाने चाहिए ये 5 फूड


लाइफस्टाइल.  जब स्वास्थ्य की बात आती है, तो हमारे भोजन की उसमें प्रमुख भूमिका होती है। स्वस्थ रहने और लंबा जीवन जीने के लिए यह महत्वपूर्ण है कि आप क्या खा रहे हैं। प्रत्येक व्यक्ति को विटामिन और पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने की आवश्यकता होती है। हालांकि, पुरुषों और महिलाओं की आहार की आवश्यकता समान नहीं है। ऐसे में महिलाओं को अपना ध्यान थोड़ा ज्यादा रखना जरूरी है।
पुरुषों और महिलाओं दोनों की चयापचय दर, प्रजनन कार्य और शरीर संरचनाएं अलग-अलग होती हैं। महिलाओं की तुलना में पुरुषों में अधिक मांसपेशियों और उच्च चयापचय दर होती है। इसलिए उन्हें अधिक कैलोरी का सेवन करने की आवश्यकता होती है। लेकिन महिलाएं हर महीने अपने मासिक धर्म चक्र से गुजरती हैं और बच्चों को जन्म देने की वजह से उन्हें अधिक विटामिन की आवश्यकता होती है। ऐसे में हमने 5 फूड को सूचीबद्ध किया है जो एक महिला को फिट रहने के लिए अपने भोजन में शामिल करना चाहिए।
टमाटर 
टमाटर में लाइकोपीन, एक कैरोटीनॉयड होता है जो फलों को अपना लाल रंग देता है। शोध बताते हैं कि लाइकोपीन आपको स्तन कैंसर से बचा सकता है और समग्र स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है।
दूध और दही
कैल्शियम की कमी दुनिया भर में महिलाओं को प्रभावित करने वाली प्रमुख स्वास्थ्य चिंताओं में से एक है। दूध और दही दोनों ही कैल्शियम का एक उत्कृष्ट स्रोत हैं, जो आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। दही आपके आंत के स्वास्थ्य और भोजन के उचित पाचन के लिए अच्छा है। इनमें पोटेशियम और मैग्नीशियम भी होते हैं जो आपके रक्तचाप के लिए अच्छे होते हैं।
डार्क बीन्स
बीन्स प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं। वे यौगिकों से भरे होते हैं जो स्तन कैंसर और अन्य हृदय रोगों को रोकते हैं। वे महिलाओं में हार्मोन को स्थिर करने में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। अपने आहार में बीन्स को शामिल करना आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने और पेरिमेनोपॉज़ल के लक्षणों को कम करने में मदद कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.