Friday, April 12

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने में मदद करता है गिलोय का रस, जानिए इसके फायदे 

इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने में मदद करता है गिलोय का रस, जानिए इसके फायदे 


लाइफस्टाइल. अपना इम्यूनिटी सिस्टम बढ़ाने के लिए गिलोय का रस ट्राई कर सकते हैं। एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली को हमेशा स्वस्थ रहने के लिए महत्वपूर्ण माना गया है, लेकिन यह अभी और भी महत्वपूर्ण हो गया है जब दुनिया कोरोनोवायरस के अत्यधिक संक्रामक नए उपभेदों से निपट रही है। मजबूत प्रतिरक्षा शरीर की रक्षा की पहली पंक्ति है जो इसे रोग पैदा करने वाले बैक्टीरिया, वायरस और कीटाणुओं से बचाती है।


एक स्वस्थ जीवन शैली का नेतृत्व करना आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली के निर्माण के लिए सबसे प्रभावी है। स्वस्थ भोजन करना, व्यायाम करना, समय पर सोना, शराब से बचना कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। कुछ चीजें हैं, जिनकी मदद से आप इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ा सकते हैं, इनमें से एक है गिलोय का रस। आइए, जानते हैं इससे जुड़ी कुछ बातें…

गिलोय का रस तैयार करने के लिए कई चीजों की आवश्यकता होती है। जैसे, तुलसी के पत्ते (6-7),  5 लौंग,  आधा चम्मच कूटा हुआ अदरक,  2-3 गिलोय के पत्ते (1 इंच गिलोय का तना)  और  नींबू का रस।

इसके बाद एक गहरा पैन लें और उसमें एक गिलास पानी डालें। इसमें तुलसी के पत्ते, लौंग, अदरक और कटी हुई गिलोय की पत्तियां डालें। 5-7 मिनट के लिए इसे उबलने दें। फिर गैस बंद करें और मिश्रण को ठंडा होने दें। फिर पीने से पहले इसमें 1-2 चम्मच नींबू का रस मिलाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *