Saturday, July 27

सरकार ने दिवाली के तोहफे के रूप में सरकारी कर्मचारियों का बढ़ाया 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता

सरकार ने दिवाली के तोहफे के रूप में सरकारी कर्मचारियों का बढ़ाया 3 प्रतिशत महंगाई भत्ता


नई दिल्ली

केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए दिवाली से पहले बड़ी घोषणा की है. सरकार ने दिवाली के तोहफे के रूप में उनके महंगाई भत्ते  को 3 प्रतिशत और बढ़ाने का फैसला किया है. इसका मतलब ये हुआ कि केंद्रीय कर्मचारियों को अब महंगाई भत्ता 31 प्रतिशत मिलेगा. इसका फायदा एक करोड़ से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनर्स को मिलेगा.

केंद्र सरकार की घोषणा के मुताबिक महंगाई भत्ते में नई बढ़ोतरी इस साल 1 जुलाई से लागू मानी जाएगी. सरकार ने इससे पहले जुलाई में ही महंगाई भत्ता (DA Hike) में 11 फीसदी की वृद्धि कर उसे 28 फीसदी किया था. उसके बाद अब इसमें 3 फीसदी बढ़ोतरी और हो गई है. इसके चलते अब सरकारी कर्मचारियों और पेंशनर्स को 31 फीसदी DA मिलेगा.

सरकार के इस ऐलान से 47.14 लाख केंद्रीय कर्मचारी और 68.62 लाख पेंशनर्स को फायदा होगा. दिवाली के मौके पर की गई इस घोषणा से सरकार पर सालाना 9,488 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.

लेबर मिनिस्ट्री ने हाल में जून, जुलाई और अगस्त के All India Consumer Price Index (AICPI) के आंकड़े जारी किए थे. अगस्त में जारी हुए AICPI के इंडेक्स से पता चला कि वह 123 अंक पर पहुंच चुका है. यह इंडेक्स जितना ज्यादा ऊपर बढ़ता है, उससे महंगाई का स्तर बढ़ने का संकेत मिलता है. इसी के आधार पर केंद्र सरकार कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (DA) का ऐलान करती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *