Saturday, February 4

राज्यसभा चुनाव पर फिर संकट के बादल, हाईकोर्ट में लगी चुनाव स्थगन याचिका

राज्यसभा चुनाव पर फिर संकट के बादल, हाईकोर्ट में लगी चुनाव स्थगन याचिका


न्यूज डेस्क(भोपाल)- आगामी राज्यसभा चुनाव को स्थगित करने के लिए हाईकोर्ट में याचिका दायर की गई हैं। इंदौर बेंच में सामाजिक कार्यकर्ता अमन शर्मा की ओर से दायर याचिका में हाईकोर्ट से मांग करते हुए कहा कि जब तक प्रदेश में विधानसभा उपचुनाव नहीं हो जाते जबतक विधानसभा चुनाव को स्थगित किया जाए।

याचिकाकर्ता ने कोर्ट में दी दलील

कोर्ट में दी गई दलील में कहा गया कि राज्यसभा की अधिसूचना जारी होने के समय मध्यप्रदेश में विधानसभा की केवल दो सीटे खाली थी। लेकिन कांग्रेस के 22 विधायकों के इस्तीफा देने के बाद 24 सीटें खाली हो गई हैं। वकील ने कोर्ट में कहा कि रिप्रेजेंटेशन ऑफ पीपल्स एक्ट 1950 की धारा 245ए के मुकाबिक राज्यसभा चुनाव में सभी क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व होना चाहिए। लेकिन प्रदेश में 24 सीटें खाली होने के कारण उन क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व नहीं हो पाएगा। साथ ही कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को भी याचिका में मुद्दा बनाया गया हैं।

कोर्ट ने स्वीकार की याचिका

हाईकोर्ट इंदौर बेंच ने राज्यसभा चुनाव स्थगन याचिका स्वीकार कर ली हैं। याचिका पर सुनवाई की तारीख 16 जून तय की गई हैं। वही 19 जून को राज्यसभा चुनाव के लिए वोटिंग होनी है। 16 जून को कोर्ट के फैसले के बाद तय होगा की 19 जून को राज्यसभा चुनाव होगा या फिर तारीख आगे बढ़ेगी।

Edit By RD Burman

——————–

Leave a Reply

Your email address will not be published.