Friday, January 27

ये हैं सर्दी और फ्लू के उपचार के लिए 5 घरेलू उपचार


लाइफस्टाइल. मानसून की आहट हो चुकी है और जल्द ही भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिल जाएगी। लेकिन मौसम में अचानक बदलाव के कारण होने वाले सर्दी और फ्लू से आपकी सेहत पर विपरीत असर पड़ सकता है। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बता रहे हैं जो आपको इन बीमारियों से बचाने में कारगर साबित हो सकते हैं।
दूसरी तरफ,  कोरोनोवायरस के मामलों की संख्या हर रोज बढ़ रही है। लोग अपनी प्रतिरक्षा को चुस्त और दुरुस्त रखने के लिए वे सब कर रहे हैं जो वे कर सकते हैं। बारिश के कारण तापमान में गिरावट से ठंड और फ्लू हो सकता है और भी आप कोरोना की जद में भी आ सकते हैं।

अपोलो अस्पताल के ग्रुप मेडिकल डायरेक्टर ड.। अनुपम सिब्बल कहते हैं, आपको खुद से तीन सवाल पूछने की ज़रूरत है, क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में हैं, जिसने कोविड 19 के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है?’, क्या आपने मार्च में या उसके बाद यात्रा की है? ‘ क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में हैं, जो किसी अन्य कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में रहा हो? ‘। अगर इन सभी सवालों का जवाब नहीं है, तो आपको आराम करने की आवश्यकता है और आप सुरक्षित “। डॉ. सिब्बल कहते हैं, “यह वह समय है जब हर साल हमारे आस-पास बहुत सारे लोगों को फ्लू हो जाता है, जो बिल्कुल सामान्य है और हमारे चक्र का एक हिस्सा है”।

अदरक का रस-

गले में खराश और खांसी के लिए अदरक शहद का रस सबसे पुराने घरेलू उपचारों में से एक है।
लहसुन-
भोजन में लहसुन को शामिल करने से ठंड के लक्षणों से राहत मिल सकती है। लहसुन का सेवन करने से बीमार होने से बचाने में मदद मिल सकती है।
विटामिन सी-
विटामिन सी हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। नींबू, संतरे, हरी सब्जियां और फल विटामिन सी से भरपूर होती हैं। गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पीने से कफ को कम करने में मदद मिल सकती है।
मसाला चाय-
चाय के साथ अदरक, काली मिर्च, नमक और तुलसी के पत्ते ठंड और खांसी से बचाने में कारगर साबित हो सकते हैं, यह एक बेहतरीन घरेलू उपाय है।
आराम करो और सिर्फ आराम करो-
शारीरिक गतिविधि वास्तव में आपके शरीर का तापमान बढ़ा सकती है। बुखार को ठीक करने और कम करने के लिए आपको आराम करना चाहिए। आराम जैसा कोई उपाय नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.