Thursday, June 13

JAC Matric Exam: जैक मैट्रिक परीक्षा के लिए आवेदन आज से

JAC Matric Exam: जैक मैट्रिक परीक्षा के लिए आवेदन आज से


 रांची 
जैक की मैट्रिक की परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र 27 अक्तूबर से भरे जाएंगे। बिना विलंब शुल्क के 13 नवंबर तक और विलंब शुल्क के साथ 14 से 18 नवंबर तक छात्र आवेदन कर सकेंगे। जैक ने उसका शेड्यूल मंगलवार को जारी कर दिया। इसके साथ परीक्षा के आयोजन संबंधी गाइडलाइन भी जारी की गई है।

मैट्रिक के लिए दो सावधिक परीक्षा होगी। पहली दिसंबर में ओएमआर शीट पर होगी, वहीं दूसरी मार्च-अप्रैल में लिखित रूप से होगी। इसमें अति लघु उत्तरीय, लघु उत्तरीय और दीर्घ उत्तरीय प्रश्न होंगे। दोनों के परिणाम के आधार पर अंतिम रिजल्ट बनेगा। अभ्यर्थी जैक के वेबसाइट के माध्यम से आवेदन भर सकेंगे। वैसे पूर्ववर्ती छात्र-जिनकी तीन वर्ष की अवधि समाप्त हो गई है वे फिर से पंजीयन कराकर फॉर्म भर सकेंगे। स्कूलों को उपलब्ध कराए गए यूजर आईडी और पासवर्ड का उपयोग ऑनलाइन आवेदन भरने और फिर से पंजीयन कराने के लिए किया जा सकेगा।

इसके लिए वेबसाइट में आवेदन पत्र अपलोड कर दिया गया है। जैक ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि छात्र छात्राओं को आवेदन पत्र उपलब्ध कराते हुए ससमय उसे भरवाए, ताकि ऑनलाइन आवेदन करते समय दिक्कत ना हो। स्कूल के प्रधान शिक्षक मैट्रिक परीक्षा में शामिल होने वाले नियमित और स्वतंत्र छात्र-छात्राओं के द्वारा आवेदन पत्र में दिए जाने वाले रजिस्ट्रेशन नंबर को खुद भरेंगे। इसके अलावा जैक ने स्पष्ट कहा है कि पूर्व पंजीयन में किसी प्रकार की त्रुटि या जाली पाए जाने पर छात्र-छात्रा का आवेदन निरस्त कर दिया जा सकता है। साथ ही, उन पर विधि सम्मत कार्रवाई भी की जा जाएगी। इसके लिए छात्र, छात्रा, अभिभावक और विद्यालय के प्रधान दोषी माने जाएंगे। फिर से रजिस्ट्रेशन कराने के लिए जैक जल्द ही तारीख की घोषणा करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *