Thursday, February 9

कौन बनेगा करोड़पति के पहले विजेता हर्षवर्धन बने CEO, जानिए, कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें

कौन बनेगा करोड़पति के पहले विजेता हर्षवर्धन बने CEO, जानिए, कुछ ऐसी ही दिलचस्प बातें


मनोरंजनः  टीवी के मशहूर शो कौन बनेगा करोड़पति के पहले करोड़पति हर्षवर्धन नवाथे एक मल्टीनेशनल कॉर्पोरेशन के सीईओ बन गए हैं। अन्य लोगों के विपरीत, केबीसी के पहले करोडपति, हर्षवर्धन नवाथे ने जीती हुई रकम का कुछ ऐसे उपयोग किया कि वह अब एक प्रतिष्ठित कंपनी के सीईओ बन गए हैं।  आगे जानिए हर्षवर्धन का सफर और अब तक की लाइफ से जुड़ी कुछ बातें…
2001 में शुरू हुए टीवी शो कौन बनेगा करोड़पति के पहले सीजन के पहले विजेता हर्षवर्धन नवाथे हैं। उन्होंने जीती हुई रकम को अपनी पढ़ाई में लगाया और आज वह एक मल्टीनेशनल कंपनी में सीईओ हैं। दरअसल, हर्षवर्धन पिता की तरह ही आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते थे, लेकिन कौन बनेगा करोड़पति से रातों-रात वह चर्चित हो गए और इस कारण उनका पढ़ाई से ध्यान कुछ समय के लिए भटक गया और वह आईपीएस नहीं बन पाए।
मुंबई से ताल्लुक रखने वाले  हर्षवर्धन शो के बाद मिली लाइमलाइट के कारण सिविल सेवाओं पर ध्यान केंद्रित नहीं कर सके और परीक्षा के लिए उपस्थित नहीं हुए। उन्हें पता था कि इतने बड़े मंच पर इतनी बड़ी रकम जीतने के बाद उनकी जिंदगी बदल सकती है। हालांकि, हर्षवर्धन नवाथे ने बुद्धिमानी से अपने पैसे का इस्तेमाल किया और स्कॉटलैंड के एडिनबर्ग नेपियर विश्वविद्यालय से एमबीए करने चले गए।
हर्षवर्धन ने हाल ही में एक इंटरव्यू में कहा कि  उन्होंने अपने सपनों को मरने नहीं दिया और उन परियोजनाओं पर काम करना शुरू किया जो सरकार के करीब थीं और कुछ एनजीओ के साथ भी जुड़ कर काम करते रहे।
2005 में, वह मुंबई लौट आए और वित्तीय सेवा कंपनी IL & FS को ज्वॉइन कर लिया। हर्षवर्धन नवाथे बाद में 2007 में नन्दी फाउंडेशन के राज्य निदेशक बने। इसके बाद 2009 में नन्दी कम्यूनिटी वॉटर सर्विसेज के COO बने। इसके कुछ साल बाद  हर्षवर्धन ने एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में एक डच-आधारित भर्ती कंपनी में काम करना शुरू किया। हर्षवर्धन दो बच्चों के पिता भी हैं और अब महिंद्रा एंड महिंद्रा के साथ काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.