Wednesday, December 7

नौतपा के चौते दिन भी गर्मी ने किया बेहाल, 29 मई को एमपी में हो सकती है बारिश

नौतपा के चौते दिन भी गर्मी ने किया बेहाल, 29 मई को एमपी में हो सकती है बारिश


न्यूज डेस्क(आर.डी. बर्मन)-गर्मी के परेशान प्रदेश की जनता के लिए मौसम विभाग से थोड़ी राहत भरी आई हैं। नौतपा के चार दिन बीत जाने के बाद सूरज का तेज थोड़ा कम पड़ गया हैं। इसके साथ मानसून की आहट भी प्रदेश में दिखने लगी हैं। मानसून के पहले होने वाले मौसम के बादल को साफ देखा जा सकता हैं। सबसे ज्यादा तपने वाले बुंदेलखंड, विंध्य, चंबल के कई इलाकों में बारिश हुई, वहीं खजुराहो में आंधी के साथ हुई बारिश के चलते गर्मी से लोगों को राहत मिली । तापमान में नौगांव, रीवा, सतना समेत कई शहर भी बारिश से भीगे । मौसम विभाग के मुताबिक मानसून एक जून को केरल के तट पर पहुंच सकता है । इसके पहले मानसून 5 जून को केरल पहुंचने के आसार जताए जा रहे थे। वहीं विभाग ने 29 मई से एक जून तक पूर्वी व पश्चिमी मप्र में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ बारिश होने और ठंडी हवाएं चलने का यलो अलर्ट जारी किया है।।

खजुराहो में बिजली गिरने से तीन की मौत

मप्र के पर्यटन स्थल खजुराहो में बिजली गिरने से तीन की मौत हो गई। रीवा में तेज आंधी के चलते होर्डिंग गिरने से बैंक मैनेजर की मौत हो गई। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक पंजाब से लेकर छत्तीसगढ़ तक ट्रफ लाइन बनी है। यह चंबल, सागर व ग्वालियर संभाग समेत उत्तरी मप्र से होकर गुजर रही है, इसी के चलते मध्यप्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई।

मानसून में रफ्तार इसलिए

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बनने से मानसून के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं। दक्षिण-पूर्व और पूर्व-मध्य अरब सागर में 31 मई से 4 जून तक कम दबाव बनने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.