Wednesday, July 24

मध्यप्रदेश में हो सकती है तेज बारिश, बंगाल की तरफ बढ़ रहा मानसून

मध्यप्रदेश में हो सकती है तेज बारिश, बंगाल की तरफ बढ़ रहा मानसून


भोपाल (न्यूज डेस्क) : मध्यप्रदेश में बुधवार से तेज बारिश की संभवाना बढ़ रही है। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि मानसून निर्धारित समय के अनुसार बंगाल की तरफ बढ़ रहा है। इस बीच बंगाल की खाड़ी के पूर्व-मध्य में निम्न दबाव का क्षेत्र उत्पन्न होने की संभावना है, जो उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा। मौसम विज्ञानियों का अनुमान है कि मानसून इस निम्न दबाव के कारण बंगाल में प्रवेश करेगा।

राजधानी समेत कई जिलों में बारिश की संभावना

बंगाल की खाड़ी में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। साथ ही दक्षिणी गुजरात में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना हुआ है। बंगाल की खाड़ी में बने सिस्टम के बुधवार को और शक्तिशाली होकर उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ बढ़ने के आसार हैं। इसके असर से बुधवार से राजधानी समेत कई जिलों में तेज बारिश की संभावना जताई जा रही है। प्रदेश के कई स्थानों पर मानसून पूर्व की गतिविधियां तेज होने लगेंगी। कई स्थानों पर बौछारें पड़ेंगी।

मानसून कब देगा दस्तक

मध्य प्रदेश में 15 जून तक मानसून दस्तक दे सकता है । मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों के मुताबिक वातावरण में मौजूद नमी के कारण प्रदेश के कई इलाकों में गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी है। 11-12 जून तक मानसून के मध्य अरब सागर, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक एवं रायलसीमा के कुछ हिस्से, तेलंगाना एवं तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्से, बंगाल की खाड़ी के कुछ क्षेत्र में पहुंचने की प्रबल संभावना है।

Edit By: Amit Tiwari

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *