Tuesday, November 29

मानसून में खुद का कैसे रखें ख्याल

मानसून में खुद का कैसे रखें ख्याल


(Vasundhara)चिलचिलाती धूप और उमस भरी गर्मी के बाद मानसून का मौसम राहत और सुकून का एहसास देता है. बरसात का मौसम हर कोई खुलकर जीना चाहता है और इसी चक्कर में हम कई लापरवाही भी कर जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती हैं. इस मौसम में संक्रमण भी तेज़ी से फैलता है इसलिए हमें त्वचा से लेकर बालों तक का खास ध्यान देना पड़ता है. आइए जानते हैं कुछ उपाय जिसे अपनाकर आप अपनी स्किन को स्वस्थ रख सकते हैं.

खुजली की समस्या करें दूर

बारिश के मौसम में खुजली की समस्या होना आम बात है. मौसम बदलने के साथ ही कुछ लोगों को एलर्जी की भी समस्या हो जाती है. ऐसे में चेहरे को ठंडक प्रदान करने के लिए आप ऐलोवेरा का इ्स्तेमाल कर सकते हैं. ऐलोवेका खुजली और जलन की समस्या में आराम देता है. इसे लगाकर आप कूल- कूल महसूस करेंगे.

 

 

बालों की नमीं करें दूर

इस मौसम की गर्मी में उसम होती है जिससे बहुत पसीना होता है और बालों में नमी आ जाती है. बालों की जड़ों में ज्यादा पसीना आने से संक्रमण का भी खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में बालों का ख्याल रखना ज़रूरी हो जाता है. हफ्ते में कम से कम दो बार शैंपू ज़रूर करें, जरुरत हो तो कंडीशनर का भी इस्तेमाल करें. हल्के गीले बालों में कंघी कर बालों को सुलझा लें.

 

 

 

घर पर बना फेसपैक लगाएं

बाज़ार से खरीदे फेसपैक में केमिकल मिला होता है इसलिए उसके बजाय घर पर ही फेसपैक बना कर लगाएं. ऑयली फेस के लिए मुल्तानी मिट्टी और बेसन सबसे अच्छा माना जाता है. इससे चेहरे की स्कीन टाइट होती है साथ ही ये चेहरे से दाग- धब्बों को भी कम करते हैं.

ज़रूरत पड़ने पर ही करें मेकअप

मानसून में मेकअप आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है. इस मौसम में मेकअप का असर चेहरे की त्वचा पर पड़ने लगता है और त्वचा बेजान होने लगती है. रोजमर्रा के लिए हल्का काजल, लिपस्टिक, बेस और पाउडर ही काफी है. ज्यादा मेकअप का इस्तेमाल किसी ख़ास मौके पर ही करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published.