Thursday, July 25

इन बहनों का कारनामा सुन सरकार भी रह गई हैरान, 25-25 हजार रुपए देकर किया सम्मानित

इन बहनों का कारनामा सुन सरकार भी रह गई हैरान, 25-25 हजार रुपए देकर किया सम्मानित


भोपाल. जहां चाह वहां राह, कुछ ऐसा ही कारनाम कर दिखाया है मध्यप्रदेश की दो बहनों ने। दरअसल, इन दोनों ने पर्यावरण के क्षेत्र में ऐसा काम किया है कि सरकार ने खुश होकर दोनों का सम्मानित किया और 25-25 हजार रुपए की राशि भी प्रदान की।
सीएम शिवराजसिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर बंजर पहाड़ियों को हरा-भरा करने के कार्य के लिए ग्राम वन समिति मनेरी की दो बहनों कल्लो बाई एवं शालिनी को सम्मानित किया तथा 25-25 हजार रुपए की सम्मान निधि देने की घोषणा की।

चाह है तो सब संभव है…

चौहान ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से कल्लो बाई एवं सालवी से बातचीत के दौरान कहा कि इन दोनों बहनों ने अपने कार्य से यह सिद्ध कर दिया है कि यदि चाह है तो सब कुछ संभव है। दोनों ने बहुत मुश्किल कार्य किया है। इन्होंने जंगलों में जीवित ठूठों को ढूंढ़कर उनकी देखभाल की। अब वहां सागौन का घना जंगल खड़ा हो गया है।

पर्यावरण की दृष्टि से वन क्षेत्र की सुरक्षा विगत 13 वर्षों से सक्रिय भूमिका निभा रही कल्लोबाई और शालिनी ने कहा कि यहक दिन हमारी जिंदगी का यादगार दिन रहेगा। हमने कभी सोचा भी न था कि हमारे द्वारा किए जा रहे कार्य को कोई इतनी गंभीरता से लेंगा। उन्होंने बताया कि वन ही हमार जीवन है, अपने जीवन को सुरक्षित करने और आगे आने वाली पीढ़ी के भविष्य के लिए वन संरक्षण करना अपनी आदत बना ली है। हमें मालूम है कि वनों से न केवल पर्यावरण सुधरता है, बल्कि कई परिवार भी इसी से चलते हैं।

साल में कम से कम एक वृक्ष लगाए…
शिवराज सिंह चौहान ने विश्व पर्यावरण दिवस पर  नागरिकों को शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि हम प्राकृतिक धरोहर  और जैव विविधता के संरक्षण के अपने दायित्व को पूरा करने का प्रयास करें। प्रत्येक व्यक्ति साल में कम से कम एक वृक्ष जरूर लगाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *