Thursday, February 9

इंदौर में कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, मचा हड़कंप

इंदौर में कोरोना के नए वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, मचा हड़कंप


इंदौर
इंदौर में कोरोना के नए डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित 7 मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है. इन 7 संक्रमितों में सेना के 2 अधिकारी शामिल हैं. नेशनल सेंटर ऑफ डिजास्टर कंट्रोल ने इसका खुलासा किया है. इन संक्रमित मरीजों के सैंपल सितंबर में लिए गए थे, जिनकी रिपोर्ट हाल ही में आई है.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक, चीफ मेडिकल और हेल्थ ऑफिसर  डॉ. बीएस सैत्या ने कहा है कि महू कैंट के दो सैन्य अधिकारी कोरोना के नए वेरिएंट से संक्रमित हैं. इस वेरिएंट को AY.4 कहा जा रहा है. ये महाराष्ट्र के एक मरीज में पाया गया था. NCDC की रिपोर्ट कहती है कि इस नए वेरिएंट की वजह से इंदौर में सितंबर में कोरोना के केस बढ़ गए. अगस्त में यहां संक्रमित मरीजों की संख्या में 64 फीसदी इजाफा हो गया था.

डॉ. सैत्या ने कहा कि NCDC ने सितंबर में लिए गए सैंपल की पहली रिपोर्ट 1 अक्टूबर को जारी की थी, जबकि दूसरी 16 अक्टूबर को. एमजीएम मेडिकल कॉलेज की माइक्रोबायोलॉजी डिपार्टमेंट की एचओडी डॉ. अनीता मुथा का कहना है कि नया AY.4 वेरिएंट डेल्टा वैरिएंट का नया रूप है. ये न तो डेल्टा है और न ही डेल्टा प्लस. उन्होंने कहा कि AY.4 का नया वेरिएंट सबसे पहले महाराष्ट्र के कुछ मरीजों में देखा गया था. उन्होंने कहा कि ये वेरिएंट अभी नया है. इसलिए फिलहाल ये नहीं कहा जा सकता कि ये फैलता कैसे है या ये कितना गंभीर रूप ले सकता है. इसके बारे में अभी कुछ भी कहना मुश्किल है.

गौरतलब है कि 24 सितंबर को यहां कोरोना के 32 पॉजिटिव मरीज मिले थे. इनमें 30 महू आर्मी वॉर कॉलेज के सैनिक थे. ये सैनिक पुणे से ट्रेनिंग कर लौटे थे. लौटते ही इन सभी को तुरंत क्वारंटीन किया गया था. उस वक्त ट्रेनिंग करने 115 सैन्य अधिकारी गए थे.  लौटने के बाद हुई उनकी जांच में 23 सैनिक और छह डायरेक्टिंग ऑफिसर सहित 30 लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी. इन कोरोना संक्रमितों में कई ए-सिम्पटोमैटिक भी थे. कुछ अधिकारियों को कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज भी लगाए जा चुके थे.

Leave a Reply

Your email address will not be published.