Saturday, February 4

प्रदेश में 11 लाख हेक्टेयर भूमि में हो रही है जैविक खेती: कृषि मंत्री पटेल

प्रदेश में 11 लाख हेक्टेयर भूमि में हो रही है जैविक खेती: कृषि मंत्री पटेल


भोपाल

किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री कमल पटेल ने सलकनपुर में समर्पण सेवा समिति द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जैविक खेती करने वाले किसानों को पुरस्कृत कर सम्मानित किया। उन्होंने समारोह को संबोधित करते हुए कहा कि मध्य प्रदेश , देश का ऐसा पहला प्रदेश है जिसमें 11 लाख हेक्टेयर से अधिक भूमि पर जैविक खेती की जा रही है। मंत्री पटेल ने सभी के स्वास्थ्य और पर्यावरण की सुरक्षा की दृष्टि से जैविक खेती को और अधिक बढ़ावा देने की आवश्यकता जताई।

मंत्री पटेल ने कहा कि आजादी के बाद हरित क्रांति के कारण ज्यादा उत्पादन की लालसा में हमने देशी तकनीकी की बजाए पेस्टिसाइड और फ़र्टिलाइज़र का ज्यादा उपयोग किया है, इससे भूमि की उर्वरा शक्ति की क्षति हुई हैं। आज की आवश्यकता है प्राकृतिक और जैविक खेती। मंत्री पटेल ने कहा कि प्रदेश लगभग 11 लाख हेक्टेयर में जैविक खेती होती है। इसे और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है।

कृषि मंत्री पटेल ने कहा कि प्रदेश में कृषि पाठ्यक्रमों में जैविक खेती को विषय के रूप में सम्मिलित करने का कार्य पूर्णता की ओर है। उन्होंने कहा कि जैविक और गो पर आधारित खेती के लिए भी अलग से कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना जाएगी। उन्होंने कहा कि इंदौर कृषि महाविद्यालय को भी कृषि विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

इस अवसर पर संत उत्तम स्वामी और पर्यटन विकास निगम के पूर्व अध्यक्ष तपन भौमिक के साथ अन्य जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.