Monday, July 22

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में 7 जजों की हुई नियुक्ति, आंध्र प्रदेश HC की जज का ट्रांसफर

राजस्थान, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में 7 जजों की हुई नियुक्ति, आंध्र प्रदेश HC की जज का ट्रांसफर


नई दिल्ली
राजस्थान, पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में 7 जजों की नियुक्ति की गई है। इनमें से 5 जजों की नियुक्ति पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट में तथा दो जजों की नियुक्ति गुरुवार को राजस्थान हाईकोर्ट में हुई। कानून मंत्रालय के न्याय विभाग के मुताबिक सभी सातों जज इससे जज बनने से पहले वकील थे। 7 नए जजों की नियुक्ति के अलावा मंत्रालय ने आंध्र प्रदेश हाईकोर्ट की जज के ललिथा कुमार का ट्रांसफर तेलंगाना हाईकोर्ट में किया है। 

इस महीने के शुरुआत से लेकर अब तक सरकार ने कई जजों की नियुक्ति की है। इन जजों की नियुक्ति सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम के सिफारिशों पर की गई है। देश के 25 न्यायालयों में न्यायाधीशों की कुल स्वीकृत संख्या 1,098 है। विधि मंत्रालय द्वारा सार्वजनिक रूप से जारी आंकड़ों के अनुसार एक सितंबर को इनमें 465 पद खाली थे।

इससे पहले देश की सात हाईकोर्ट के न्यायाधीशों का तबादला इसी महीने किया गया था। इनमें पंजाब एवं हरियाणा, मद्रास, हिमाचल प्रदेश, कर्नाटक, राजस्थान, तेलंगाना और इलाहाबाद हाईकोर्ट के जज शामिल था। पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के न्यायाधीश राजन गुप्ता को पटना हाईकोर्ट का न्यायाधीश बनाया गया है। इसी तरह मद्रास हाईकोर्ट के जज टीएस शिवगनानम को कलकत्ता हाईकोर्ट का न्यायाधीश नियुक्त किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *