Friday, April 12

राज्य सभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा चुनाव, मध्यप्रदेश से सिंधिया-दिग्विजय मैदान में

राज्य सभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को होगा चुनाव, मध्यप्रदेश से सिंधिया-दिग्विजय मैदान में


चुनाव आयोग ने राज्यसभा की 18 सीटों के लिए होने वाले चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। मध्यप्रदेश, मणिपुर, मेघालय, गुजरात, झारखंड, आंध्र प्रदेश और राजस्थान के राज्य सभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को वोटिंग होगी। चुनाव आयोग ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि इसी दिन शाम पांच बजे वोटों की गिनती की जाएगी और नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे।

एमपी की तीन सीटों पर होगा चुनाव

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में राज्यसभा की तीन सीटों के लिए चुनाव होना है। दरअसल बीजेपी के प्रभात झा, सत्यनारायण जटिया और कांग्रेस से दिग्विजय सिंह का कार्यकाल बीते 9 अप्रैल को समाप्त हो गया था। तब से ये तीनों सीटें खाली है।

मैदान में सिंधिया-दिग्विजय  

कांग्रेस से बीजेपी में शामिल होने के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 13 मार्च को राज्य सभा चुनाव के लिए पर्चा भरा था। वहीं कांग्रेस ने प्रदेश से राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह को दौबारा उम्मीदवार बनाया है। वहीं तीसरी सीट के लिए बीजेपी ने सुमेर सिंह सोलंकी और कांग्रेस ने फूल सिंह बरैया को उतारा हैं।

गौरतलब है कि देश में कोरोना महामारी के चलते राज्यसभा चुनावों को टाला गया था। कोरोना संकट के चलते निर्वाचन आयोग ने गत तीन अप्रैल को आदेश जारी कर इन सभी सीटों के लिए चुनाव अगले आदेश तक के लिए स्थगित कर दिए था ।

EDIT BY: AMIT TIWARI

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *