Wednesday, April 17

मखाना खाने का सही समय वजन घटाने के लिए, जानिए बेस्ट टाइम!

मखाना खाने का सही समय वजन घटाने के लिए, जानिए बेस्ट टाइम!


मखाने की गिनती सूपरफूड्स में होती है। स्वास्थ्य के लिए इसके अनगिनत फायदे हैं, लेकिन लो कैलोरी होने के कारण सबसे ज्यादा वेट लॉस डाइट में इसका नाम सुर्खियों में रहता है। मखाना में प्रोटीन और फाइबर अच्छी मात्रा में होते हैं। वहीं, कोलेस्ट्रॉल न के बराबर होता है। यही नहीं यह कैल्शियम, आयरन व मैग्नीशियम जैसे खनिज से भरपूर होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो डायबिटीज, हार्ट से जुड़ी प्रॉब्लम्स और कैंसर से सुरक्षित रखते हैं।

वेट लॉस के लिए ज्यादातर डाइटिशियन स्नैक्स के तौर पर भूने हुए मखाने खाने की सलाह देते हैं। क्योंकि इसका सेवन करने से लंबे समय तक पेट भरा महसूस होता है, जिस वजह से बार-बार खाना खाने का दिल नहीं करता है। कुछ अध्ययनों में इस बात का जिक्र मिलता है कि मखाने का सेवन पेट की जिद्दी चर्बी को पिघलाने में भी काफी हद तक सहायक होता है।

वेट लॉस के लिए मखाना है बेहद फायदेमंद

पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ मखाने में बहुत कम कैलोरी होती है, जिस वजह से वेट लॉस डाइट प्लान में इसे जरूर शामिल करने के लिए कहा जाता है। इसमें मौजूद प्रोटीन आपकी क्रेविंग्स और ओवरइटिंग को कंट्रोल करता है। इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स काफी कम होता है, जिस वजह से यह शरीर में शुगर के स्तर को भी नियंत्रण में रखता है।

बैली फैट कम करता है

लो कैलोरी होने के साथ मखाना में फैट न के बराबर होता है। साथ ही इसमें गुड फैट्स मौजूद होते हैं। यही वजह है कि यह जिद्दी बैली फैट को भी कम करने में सहायक भूमिका निभाता है।

मखाने का सेवन ऐसे करें

मखाने का सेवन स्नैक्स के रूप में करना है, यह तो आप जान चुके हैं। ऐसे में सुबह ग्यारह बजे के करीब ग्रीन टी के साथ भुने हुए मखाने खा सकते हैं। इसी तरह शाम की चाय के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। कुछ चटपटा खाने की क्रेविंग हो रही है तो भूने हुए मखाने और पीनट की भेल बनाकर स्नैक्स के रूप में सेवन कर सकते हैं।

इन बातों का भी रखें ध्यान

सिर्फ मखाने का सेवन करने से वेट लॉस गोल को पूरा नहीं किया जा सकता है। मखानों को अपने हेल्दी लाइफस्टाइल का हिस्सा बनाने से आपको वजन घटाने में फायदा होगा। इसलिए मखाने का सेवन करने के साथ अपनी डाइट पर पूरा ध्यान दें। साथ ही नियमित रूप से फिजिकल एक्टिविटी करें। तभी आपको वेटलॉस में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *