Friday, July 26

3 अगस्त तक सावन माह, जानिए सावन सोमवार से जुड़ी कुछ बातें

3 अगस्त तक सावन माह, जानिए सावन सोमवार से जुड़ी कुछ बातें


धर्म डेस्क. सावन के पहले सोमवार को शिवभक्त मंदिरों में जाकर शिव जी की आराधना कर रहे। शिव जी को खुश करने के लिए मंदिर अभिषेक भी कर रहे। सावन के दिनों में पड़ने वाले सोमवार का 6 जुलाई को पहला सोमवार है। इस बार सावन में 5 सोमवार पड़ने वाले है । सावन के सोमवार में शिव पूजा का एक विशेष महत्व होता है।

शिवजी और पार्वतीजी का विवाह सोमवार को ही हुआ था…

सोमवार से शुरू और इसी वार को सावन खत्म होने से इस माह का महत्व और अधिक बढ़ गया है। शिवजी की पूजा में सोमवार का विशेष महत्व है। शिवपुराण के अनुसार शिवजी और पार्वतीजी का विवाह मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र में हुआ था, उस दिन सोमवार ही था। इस साल ये तिथि 19 दिसंबर को रहेगी। रोहिणी नक्षत्र के स्वामी भी चंद्र हैं। चंद्रदेव को शिवजी ने अपने मस्तक पर स्थान दिया है। पार्वतीजी के साथ विवाह सोमवार को होने से और चंद्रदेव का वार होने से भी शिवजी को सोमवार विशेष प्रिय है।

शिवजी को हल्दी नहीं चढ़ाई जाती…

सोम यानी चंद्र शीतल ग्रह है। शिवजी ने विषपान किया था, जिससे उन्हें बहुत ज्यादा तपन होती है, इसलिए शिवजी शीतलता देने वाली चीजों को पसंद करते हैं। इसलिए उन्होंने चंद्र को मस्तक पर धारण किया है। चंदन, बिल्व पत्र, जलाभिषेक, दूध, दही, घी, शहद ये सभी चीजें भी ठंडक देने वाली हैं। हल्दी गर्म रहती है, इस वजह शिवलिंग पर नहीं चढ़ाना चाहिए।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *