Tuesday, November 29

प्रदेश में स्कूल दिवाली के दिन नहीं खुलेंगे- मंत्री इंदर सिंह परमार

प्रदेश में स्कूल दिवाली के दिन नहीं खुलेंगे- मंत्री इंदर सिंह परमार


भोपाल

मध्यप्रदेश में स्कूल दिवाली के दिन नहीं खुलेंगे। यह बात स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने शनिवार को कही। असल में नेशनल अचीवमेंट सर्वे को लेकर प्रदेश के एक-दो कलेक्टर ने अवकाश के दौरान स्कूल लगाने के आदेश जारी किए हैं। इसके बाद प्रदेश भर में सोशल मीडिया और अन्य तरह से शिक्षक इसके विरोध में आ गए।

मंत्री परमार ने कहा कि दिवाली के दिन किसी को नहीं बुला रहे हैं। शिक्षा विभाग ने ऐसा कोई आदेश जारी नहीं दिया है। एक-दो जगह के कलेक्टर ने जिले में भाई दूज के बाद नेशनल अचीवमेंट सर्वे को देखते हुए शिक्षकों और बच्चों को दो-दो घंटे के लिए बुलाया है। कुछ लोग इसको लेकर भ्रम फैला रहे हैं। यह देश और प्रदेश के हित चाहने वाले लोग नहीं हैं।

छुट्‌टी के आदेश 22 दिन पहले हो चुके

मध्यप्रदेश में स्कूल शिक्षा विभाग ने त्योहारी सीजन के लिए 22 दिन पहले अवकाश घोषित कर दिए थे। शिक्षकों और छात्रों के लिए दशहरा पर 14 से 16 अक्टूबर तक 3 दिन की छुट्‌टी दी गई, जबकि दीपावली पर 5 दिन का अवकाश रखा गया है। यह 2 नवंबर से लेकर 6 नवंबर तक रहेगा।

इसके साथ ही ठंड में 7 दिन का शीतकालीन अवकाश दिया जाएगा। इसके बाद छात्रों की गर्मियों की छुटि्टयां 1 मई 2022 से 16 जून 2022 तक रहेंगी, जबकि शिक्षकों के लिए अवकाश 1 मई से 9 जून तक होगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के उप सचिव प्रमोद सिंह ने गुरुवार शाम आदेश जारी कर दिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.