Saturday, November 26

कोरोना के बाद भारत में टिड्डियों का कोहराम, पाकिस्तान को कर चुका है तबाह

कोरोना के बाद भारत में टिड्डियों का कोहराम, पाकिस्तान को कर चुका है तबाह


न्यूजहाउस डेस्क. कोरोना वायरस के साथ- साथ अब एक और संकट हिन्दुस्तान आ पंहुचा है। देश के कई राज्य टिड्डी दल के हमले से परेशान है, जिसमें गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र शामिल हैं। केंद्रीय कृषि मंत्रालय का कहना है कि पाकिस्तान टिड्डी दल पर नियंत्रण नहीं रख पाया और यह वहां तबाही मचाने के बाद अब ये टिड्डी दल भारत में घुसकर फसलें चट कर रहा है।

मध्यप्रदेश के कई जिलों में तबाही मचाने के बाद टिड्डियों के दल ने मुरैना में अपना डेरा जमा लिया हैं। टिड्डियों के आने से किसानों की माथे पर चिंता की लकीरें साफ देखी जा रही हैं। टिड्डियों को भगाने के लिए किसान हर संभव प्रयास कर रहे हैं। किसान अपनी फसलों को बचाने के लिए दवा का भी छिड़काव किया साथ ही किसानों ने आवाज कर टिड्डियों को भगाने की कोशिश की। इसके पहले दमोह, सीहोर, मंदसौर, नीमच, रतलाम, खंडवा में टिड्डियों का दल भारी तबाही मचा चुका है।

दमोह के 50 से ज्यादा गांवों में नुकसान

दमोह के अभाना पहुंचे टिड्डी दल ने 50 गावों में फसलों को नुकसान पहुंचाया। अभाना के साथ  जबेरा,नोहटा में किसान और प्रशासन अलर्ट थे,इसलिए टिड्डी दल ज्यादा नहीं रुक पाया। डीजे ध्वनी विस्तारक यंत्रों की तेज आवाज और फायर ब्रिगेड जरिए की गई पानी की बौछारों के बीच टिड्डियों को वहां से भगाया गया। पन्ना जिले रैपुरा से होते हुए टिड्डियों का दल कटनी जिले की सीमा में प्रवेश कर गया। इसने रीठी के उदाना नयाखेड़ा में डेरा जमाया हुआ है।

15 किलों मीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ती हैं टिड्डियां

एक दिन में 150 किलो मीटर की दूरी कर सकती हैं तय

करोड़ों को झुंड में टिड्डियां फसलों पर करती हैं हमला

एक दिन में दस हाथियों के बराबर फसल खा जाती हैं टिड्डियां

बालाघाट में भी अलर्ट जारी

महाराष्ट्र राज्य के भंडरा जिले के तुमसर तहसील में टिड्डी दल पहुंचने की खबर मिलते ही बालाघाट में प्रशासन और कृषि महकमा हाई अलर्ट पर आ गया है। संभावना जताई जा रही है कि हवा का रूख बदलने से तुमसर पहुंच चुका यह दल गुरुवार को बालाघाट भी पहुंच सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.